सोलर सिस्टम को सफल बनाने के लिए दिया प्रशिक्षण

केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय और बिजली निगम की ओर से सेक्टर 21 स्थित जिमखाना क्लब में सोलर सिस्टम योजना के बारे में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। उसमें मंत्रालय में सहायक निदेशक एमसी मीणा और पंजाब यूनिवर्सिटी में प्रो. डॉ. वाई पी वर्मा ने कैथल, पूंडरी और गुहला डिवीजन के जेई व टेक्निकल स्टाफ को प्रशिक्षित किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Nov 2018 10:58 PM (IST) Updated:Sat, 24 Nov 2018 10:58 PM (IST)
सोलर सिस्टम को सफल बनाने के लिए दिया प्रशिक्षण
सोलर सिस्टम को सफल बनाने के लिए दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, कैथल : केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय और बिजली निगम की ओर से सेक्टर 21 स्थित जिमखाना क्लब में सोलर सिस्टम योजना के बारे में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। उसमें मंत्रालय में सहायक निदेशक एमसी मीणा और पंजाब यूनिवर्सिटी में प्रो. डॉ. वाई पी वर्मा ने कैथल, पूंडरी और गुहला डिवीजन के जेई व टेक्निकल स्टाफ को प्रशिक्षित किया।

उन्होंने कहा कि सोलर सिस्टम से बिजली उत्पादन के लिए जरूरी है कि बिजली निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी प्रशिक्षित किया जाए, क्योंकि पूरी योजना इन्हीं के माध्यम से लागू की जानी है। दूसरा सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भी यह जरूरी है। जब तक स्टाफ को ही सोलर सिस्टम के बारे में बारीकी से जानकारी नहीं दी जाएगी वह जनता के बीच इसका प्रचार प्रसार नहीं कर पाएंगे। प्रदूषणरहित बिजली बनाने के लिए यह बहुत जरूरी है। प्रो. वर्मा ने कहा कि इस समय 64 प्रतिशत बिजली कोयला, तेल और गैस से बनाई जाती है, ये सभी प्राकृतिक संसाधन हैं और लगातार समाप्त हो रहे हैं। जबकि सौर ऊर्जा सस्ता और प्रदूषण रहित साधन है।

एमसी मीणा ने कहा कि सौर उर्जा से हम अपने घर में पैनल लगाकर नाम मात्र खर्च एक बार कर 20 साल तक फ्री बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां तक कि अधिक उत्पादन होने पर इसको बेच भी सकते हैं। घर की छत पर आन ग्रिड सिस्टम लगाने के लिए बिजली निगम से सर्टिफाइड करवाना जरूरी है। आन ग्रिड सिस्टम लगाने को लेकर बिजली निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों को कौनसी बातें ध्यान रखनी हैं इसको बारीकी से बताया, जिनसे अब तक ये अनजान थे। पूंडरी के एक्सईएन सोमबीर भलोठिया ने सहायक निदेशक व प्रो. वर्मा का स्वागत करते हुए कहा कि भारत में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। भारत में एक महीने में सूर्य कम दिखाई देता, नहीं तो 11 महीने अच्छी धूप आती है। हम जनता को जागरूक कर सौर उर्जा से बिजली बनाने के बारे में जागरूक करने में अहम योगदान दे सकते हैं। इस मौके पर नीरज कुमार, बरमेश अलीपुरिया, दबलीर ¨सह, सत्यवान नैन, कृष्ण यादव, गुरदीप हांडा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी