सोचने- समझने के स्तर में बढ़ोतरी के लिए तीन राज्यों के 60 बच्चों को करेंगे प्रशिक्षित

जेसीआइ कैथल स्टार की ओर से एमडीएन ग्लोबल स्कूल में तीन दिवसीय कार्यशाला दिशा की शुरुआत हुई। कार्यक्रम में सदस्यों के साथ स्कूली बच्चे भी शिरकत कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Jun 2019 10:34 AM (IST) Updated:Sat, 08 Jun 2019 10:34 AM (IST)
सोचने- समझने के स्तर में बढ़ोतरी के लिए तीन राज्यों के 60 बच्चों को करेंगे प्रशिक्षित
सोचने- समझने के स्तर में बढ़ोतरी के लिए तीन राज्यों के 60 बच्चों को करेंगे प्रशिक्षित

जागरण संवाददाता, कैथल : जेसीआइ कैथल स्टार की ओर से एमडीएन ग्लोबल स्कूल में तीन दिवसीय कार्यशाला दिशा की शुरुआत हुई।

कार्यक्रम में सदस्यों के साथ स्कूली बच्चे भी शिरकत कर रहे हैं। मुख्यातिथि के रूप में जोन प्रधान डॉ. राजीव अग्रवाल व जोन निदेशक अजीत वधवा ने शिरकत की। मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय प्रशिक्षक विरेंद्र दत्ता, पीयूष बंसल, सह प्रशिक्षक मनप्रीत कौर, आभा सिकरी मौजूद रहे। यही तीन दिनों तक कार्यशाला में भाग ले रहे बच्चों को प्रशिक्षण देंगे। कार्यक्रम के प्रोजेक्ट चेयरमैन वरुण जैन ने कहा कि कार्यशाला में हरियाणा, पंजाब व हिमाचल प्रदेश से नौवीं व दसवीं कक्षा के 60 बच्चे भाग ले रहे हैं।

कार्यशाला का उद्देश्य इन बच्चों के सोचने, समझने के स्तर में बढ़ोतरी करना है। उन्होंने बताया कि आवेदन सैकड़ों में आए थे, लेकिन उनके पास सिर्फ इतने ही बच्चों को रखने की व्यवस्था थी। मुख्य वक्ता विरेंद्र दत्ता ने कहा कि हम जीवन में जो भी करते हैं, वह अच्छा हो या बुरा वही हमें किसी न किसी रूप में वापस मिलता है। दुनिया से जाने के बाद क्या देकर जाना है यह हम पर निर्भर करता है। हमें खुद को पहचानना चाहिए क्योंकि अच्छे या बुरे के लिए एक ही व्यक्ति है जो जिम्मेदार है और वह हम स्वयं हैं। उन्होंने बच्चों से सवाल जवाब करते हुए सेशन को रोमांचक बना दिया। पीयूष बंसल ने कहा कि जो वादा हम खुद से करेंगे उसको पूरा करने से हमें कोई और नहीं रोक सकता है और न ही कोई हराने वाला होता है।

जीवन को हमें खेल की तरह खेलते हुए एक अच्छे खिलाड़ी का परिचय देना चाहिए जो सिर्फ जीत का सोचकर ही मैदान में उतरता है। अंत में कैथल के अध्यक्ष भुवनेश बंसल व वरूण जैन ने सबका आभार व्यक्त किया। इस मौके पर रोहित खुरानिया, रवि सिघल, उमेश गोयल, प्रवीन गर्ग, डॉ. विनोद कुमार, प्रिक्षित गर्ग, तनुज गुप्ता, गौरव गर्ग, अमीत मित्तल, संदीप सिगला, अजय बंसल, रवि सिघल, सुनील चुघ, मानसी जैन, नीलिमा खुरानिया, सपना बंसल मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी