निर्जला एकादशी पर्व पर लगाई मीठे पानी की छबील, बांटा प्रसाद

मंगलवार को जिलेभर में निर्जला एकादशी का पर्व मनाया गया। विभिन्न संस्थाओं ने जगह-जगह मीठे पानी की छबील लगाई और प्रसाद वितरित की। इस बार कोरोना की महामारी को देखते हुए छबील पर दो गज की दूरी का विशेष ध्यान रखा गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 09:53 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 09:53 AM (IST)
निर्जला एकादशी पर्व पर लगाई मीठे  पानी की छबील, बांटा प्रसाद
निर्जला एकादशी पर्व पर लगाई मीठे पानी की छबील, बांटा प्रसाद

जागरण संवाददाता, कैथल : मंगलवार को जिलेभर में निर्जला एकादशी का पर्व मनाया गया। विभिन्न संस्थाओं ने जगह-जगह मीठे पानी की छबील लगाई और प्रसाद वितरित की। इस बार कोरोना की महामारी को देखते हुए छबील पर दो गज की दूरी का विशेष ध्यान रखा गया। शहर में हुडा सेक्टर 19, पटवार भवन के सामने, पिहोवा चौक, कमेटी चौक, रेलवे गेट और मेन बाजार में ठंडे मीठे पानी की छबील लगा राहगीरों को पानी पिलाया गया। कुछ जगहों पर दोपहर के समय तरबूज और उबले हुए आलू का प्रसाद भी बांटा गया। शहर में करीब दस से 12 जगहों पर ही आयोजन किए गए। जो पिछले वर्ष की अपेक्षा काफी कम रहे।

पूंडरी में नहीं लगी एक भी छबील

पूंडरी: पूंडरी में भी निर्जला एकादशी का पर्व मनाया गया। कोरोना के चलते शहरवासियों ने इस बार छबील नहीं लगाई। लेकिन हर घर में एकादशी पर्व मनाया गया। लोगों ने घड़ा, पंखा, आम और खरबूजा सहित कई फलों का दान किया। ज्यादातर घरों में महिलाओं और पुरुषों ने निर्जला एकादशी का व्रत रखकर भगवान विष्णु की आराधना की। पंडित रविदत शास्त्री के अनुसार ये व्रत मोक्ष प्रदान करने वाला व्रत है और ये द्वादशी को खोला जाता है।

निर्जला एकादशी पर ठंडे व मीठे पानी की छबील लगाई

सीवन : वैसे तो कोरोना वायरस के चलते इस बार निर्जला एकादशी के पर्व पर पानी की छबीले सीवन में काफी कम श्रद्धालुओं ने लगाई। समाजसेवी कार्तिक सरदाना ने युवाओं के साथ मिलकर ठंडे व मीठे पानी की छबील लगाई। इसमें उन्होंने राहगीरों पानी पिलाया। इस दौरान कोरोना वायरस के चलते दो की दूरी के नियम का भी पालन किया। इस मौके पर हरि किशन तनेजा, विक्की शर्मा, शुभम शर्मा सहित अन्य श्रद्धालु मौजूद रहे।

कलायत में तरबूज का स्टाल लगाया

कलायत : एकादशी पर्व पर रेलवे रोड पर सब्जी थोक विक्रेता छबील दास नायक ने तरबूज का स्टाल लगाया। गांव बात्ता में निर्जल एकादशी के अवसर पर ग्रामीण युवा विकास मंडल ने भी मीठे पानी की छबील लगाई। गांव में बाबा राजपुरी व बाबा ब्रह्मपुरी की एकादशी के दिन ही पूजा होती है। कोरोना के कारण इस बार उत्सव काफी फीका रहा। नगर में यदि कहीं निर्जला एकादशी उत्सव पर कोई स्टाल लगा भी तो वह केवल सांकेतिक ही था। इस उत्सव पर न तो कोई मीठा पानी पीने वाला था न ही पिलाने वाला। युवती मंडल की उपाध्यक्ष रीना राणा, सचिव सीमा राणा, दीपिका, सुमेश, साक्षी, रामतेरी, युवा मंडल के अध्यक्ष सूरजभान, सचिव हर्ष, संदीप, अरविद, अरुण, अभिषेक, रजत, विशाल, महावीर, पवन, अनिल, शुभम शर्मा ने छबील लगा राहगीरों को पानी पिलाया।

-----------------------

chat bot
आपका साथी