कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई : ढांडा

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार निरंतर महिलाओं के उत्थान के लिए कार्य कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 09:12 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 09:12 AM (IST)
कोताही बरतने वाले अधिकारियों के  खिलाफ होगी कार्रवाई : ढांडा
कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई : ढांडा

जागरण संवाददाता, कैथल : महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार निरंतर महिलाओं के उत्थान के लिए कार्य कर रही है। इसी दिशा में एक और अहम कदम उठाते हुए सरकार ने प्रदेश में गठित की जा रही ग्रामीण जल एवं सीवरेज समितियों में महिलाओं की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत सुनिश्चित की। महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी महिलाओं में आत्मविश्वास का सृजन करेगी और उन्हें आत्म निर्भर बनाने मं निर्णायक भूमिका अदा करेगी। ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल संबंधित विकास कार्यों के मामले में ग्राम जल एवं सीवरेज कमेटी विकास की धुरी बनेगी।

उन्होंने कहा कि इस दिशा में जल्द ही अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी और उन्हेंगंभीरता के साथ काम करने के सख्त निर्देश दिए जाएंगे। किसी भी प्रकार की कोताही बरतने पर कड़े से कड़ा एक्शन लिया जाएगा। डार्क जॉन में आने वाले क्षेत्र में पानी की समस्याओं पर संजीदगी के साथ काम किया जा रहा है। उन्हें डार्क जॉन से बाहर लाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण जल एवं सीवरेज कमेटी गठन के लिए महिलाओं की भागीदारी 50 प्रतिशत से अधिक करें, क्योंकि महिलाओं की जितनी अधिक भागीदारी होगी, उतना ही इन समस्याओं पर गंभीरता से काम होने की संभावना बढ़ जाएगी। पानी की समस्या से सीधे तौर पर महिलाओं को जुझना पड़ता है। इसलिए भी महिलाओं की सक्रिय भागीदारी जरूरी है।

उन्होंने बताया कि पेयजल आपूर्ति से संबंधित सभी परियोजनाओं का खाका तैयार करने, कार्यान्वन, पर्यवेक्षण, निगरानी, संचालन, रखरखाव, अनुबंध, निर्माण, अधिग्रहण, पुनर्वास, योजना का कायाकल्प, गांवों के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे के साथ पेयजल आपूर्ति व सीवरेज व्यवस्था प्रदान करना आदि इस कमेटी की सिफारिश पर ही अमल में लाया जाएगा। इनका संचालन कमेटी स्वतंत्र रूप से पेयजल परियोजना व सीवरेज व्यवस्था के लिए कर सकेगी।

chat bot
आपका साथी