राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में आवेदन की रफ्तार ढीली

जागरण संवाददाता कैथल कोरोना महामारी के बढ़ रहे प्रकोप के बीच इस वर्ष भी दाखिला प्रक्रिय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 06:46 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 06:46 AM (IST)
राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक  विद्यालयों में आवेदन की रफ्तार ढीली
राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में आवेदन की रफ्तार ढीली

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना महामारी के बढ़ रहे प्रकोप के बीच इस वर्ष भी दाखिला प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही स्कूलों को बंद कर दिया गया है। ऐसे में अप्रैल महीने में बढ़े कोरोना संक्रमित मामलों में सरकार ने एक सप्ताह तक लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। इससे पहले भी राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में आवेदन आने की रफ्तार काफी ढीली रही है। ऐसे में स्कूल बंद होने के चलते दाखिले के लिए आवेदन करने के इच्छुक विद्यार्थी स्कूल में पहुंच रहे गैर शैक्षणिक स्टाफ सदस्यों से आवेदन फार्म ले रहे थे। परंतु अब वह आवेदन भी नहीं ले पाएंगे। बता दें कि जिले में कुल छह खंडों में शिक्षा विभाग ने छह राजकीय स्कूलों को राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में तब्दील किया है। यहां पर मार्च महीने में आवेदन फार्म जमा शुरू हुए थे। परंतु स्कूल बंद होने के बाद ऐसा होना बंद हो गया। जिसके बाद केवल कुछ इच्छुक विद्यार्थी ही आवेदन फार्म लेने के लिए स्कूल में आ रहे थे।

हालांकि कुछ स्कूलों में अध्यापकों ने अपने स्तर पर भी दाखिलों को लेकर डोर-टू-डोर अभियान चलाकर विद्यार्थियों को प्रेरित किया था, लेकिन स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ। जिले में महज 10 फीसद तक भी दाखिले नए बने मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिले नहीं हो पाए हैं। जिले में बने सात स्कूलों की करीब 1500 सीटों में से केवल 200 सीटों पर ही दाखिले हो पाए हैं।

बॉक्स : जिले में यह स्कूल बने हैं संस्कृत मॉडल स्कूल :

1. राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, क्योड़क, कैथल।

2. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सीवन, कैथल।

3. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, चीका, कैथल।

4. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पूंडरी, कैथल।

5. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, कलायत, कैथल।

6. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजौंद, कैथल।

दाखिला प्रक्रिया ठीक ढंग से नहीं चल पा रहा

स्कूलों के बंद होने के कारण मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया ठीक ढंग से नहीं चल पा रहा है। अगले सात दिन तक लॉकडाउन लग गया है तो स्कूलों में आवेदन फार्म भी नहीं दिए जाएंगे। सरकार और शिक्षा विभाग के आदेशों के तहत कार्य किया जाएगा। अभी तक जिले में महज 200 सीटों पर ही दाखिले हो पाएं है।

अनिल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, कैथल।

chat bot
आपका साथी