होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को दी जा रही विशेष किट : डीसी

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि कोरोना से ग्रसित होकर जो व्यक्ति होम आइसोलेशन में रह रहे हैं उन सभी को विशेष किट दी जा रही है। इसमें ऑक्सीमीटर डिजीटल थर्मामीटर स्टीमर मास्क व दवाइयां हैं जो कि संबंधित व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए कारगर साबित हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 06:27 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 06:27 AM (IST)
होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना  मरीजों को दी जा रही विशेष किट : डीसी
होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को दी जा रही विशेष किट : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी सुजान सिंह ने कहा कि कोरोना से ग्रसित होकर जो व्यक्ति होम आइसोलेशन में रह रहे हैं, उन सभी को विशेष किट दी जा रही है। इसमें ऑक्सीमीटर, डिजीटल थर्मामीटर, स्टीमर, मास्क व दवाइयां हैं, जो कि संबंधित व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए कारगर साबित हो रही है। जिला में 15 मई से अब तक 875 व्यक्तियों को उनके घर द्वार पर किट दी जा चुकी है। किट के समुचित वितरण कार्य के लिए एचसीएस अधिकारी डा. किरण सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

डीसी ने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों के लिए यह विशेष किट रामबाण साबित हो रही है। इस किट के माध्यम से व्यक्ति अपनी स्वयं जांच कर रहा है और किट में मौजूद गाइडलाइन बुक से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करके स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले रहा है। उन्होंने बताया कि इस किट में एक ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, थ्री लेयर मास्क, आयुष क्वाथ, गिलोय घनवटी, अणु तेल, ओआरएस तथा कोरोना बीमारी से संबंधित जानकारी से भरपूर बुकलेट सहित एलोपैथिक व आयुर्वेदिक दवाइयां के साथ कुल 15 आइटम शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को यह किट निश्शुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। इस किट में शामिल बुकलेट में कोरोना बीमारी व उसके उपचार से संबंधित अहम जानकारी दी गई है इसलिए सभी मरीजों को यह पुस्तक अवश्य पढ़नी चाहिए। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर किट पहुंचाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों से अपील की है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कोविड-19 होम आइसोलेशन की गाइडलाइंस की सख्ती से पालना करनी होगा।

मास्क, सैनिटाइजर, साफ-सफाई का पालन करके हराएं कोरोना को : डीसी

कैथल : डीसी सुजान सिंह ने बताया कि मास्क, सैनिटाइजर, साफ-सफाई आदि हिदायतों का पालन करके हम सभी कोरोना को हरा सकते हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सावधानियां बरतने की आवश्यकता है, ऐसा करके संक्रमण के फैलाव को रोक सकते हैं। बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत जो भी हिदायतें हैं, उसकी हमें शत प्रतिशत पालना करनी है। कोरोना काल में अनावश्यक रूप से आमजन को बाहर नहीं निकलना चाहिए यदि जरूरी हो तो तभी घर से निकले। घर से बाहर निकलते समय हमें सावधानियां बरतनी है। इसके तहत घर के लिए सामान लाते समय टोकरी, बैग आदि एवं सैनिटाइजर साथ में रखें। चेहरे को मास्क या कपड़े से अच्छी तरह ढक कर घर से बाहर निकले। दुकानों में अनावश्यक कुछ ना छूएं और दो गज की दूरी का विशेष ध्यान रखें।

chat bot
आपका साथी