कोरोना की दूसरी लहर में फिर फील्ड में उतरे रेडक्रॉस काउंसलर शिक्षक

जागरण संवाददाता कैथल देश में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी की दूसरी लहर में रेड

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 06:28 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 06:28 AM (IST)
कोरोना की दूसरी लहर में फिर फील्ड  में उतरे रेडक्रॉस काउंसलर शिक्षक
कोरोना की दूसरी लहर में फिर फील्ड में उतरे रेडक्रॉस काउंसलर शिक्षक

जागरण संवाददाता, कैथल : देश में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी की दूसरी लहर में रेडक्रॉस काउंसलर शिक्षक फिर से फील्ड में उतर गए हैं। बता दें कि लॉकडाउन की घोषणा से पहले जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की ओर से जिले के छह खंडों में कुल 75 टीमों का गठन किया गया था।

इस टीम में करीब 150 शिक्षक शामिल रहेंगे, जो कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे। जागरूकता अभियान एक सप्ताह पहले ही शुरू हो चुका है। इसमें आम लोगों को कोरोना की वैश्विक महामारी से सावधानियां बरतने को लेकर जागरूक करेंगे।

इस जागरूकता कार्यक्रम के तहत रेड काउंसलर मास्क और सेनिटाइजर वितरित कर रहे हैं। वहीं, सार्वजनिक स्थलों पर आमजन को इस महामारी से बचाव के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय भी बता रहे हैं।

इस अभियान को लेकर डीईओ कार्यालय की ओर से राजा सिंह झींजर को जिला को-आर्डिनेटर नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही इस कार्य में अंजू शर्मा, रामनिवास शर्मा, राकेश रत्न, रोहित शर्मा, कोमल कौशिक सहित अन्य शिक्षक शामिल हैं।

बॉक्स : पिछले वर्ष भी 200 से अधिक शिक्षकों ने किया था कार्य :

बता दें कि कोरोना महामारी की शुरूआत के समय पिछले वर्ष भी पूरे जिले में 200 से अधिक अध्यापकों ने जूनियर रेड काउंसलरों के रूप में जागरूकता कार्यक्रम चलाया था। जिसके तहत डेढ़ लाख से अधिक मास्क और सैनिटाइजर वितरित किए गए थे। अब कोरोना की दूसरी लहर में दोबारा अभियान की शुरूआत की गई है।

बॉक्स : स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य की निगरानी रखते हैं काउंसलर :

आमतौर पर सामान्य दिनों में रेड काउंसलर बने शिक्षकों का कार्य स्कूलों में बच्चों की स्वास्थ्य संबंधी देखभाल करना रहता है। इसके लिए विभाग द्वारा एक स्कूल में एक काउंसलर नियुक्त किया गया है। वह स्कूल में बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर डाक्टर से उसका इलाज करवाते हैं। जबकि मामूली समस्या पर उसे प्राथमिक उपचार स्वयं ही देते हैं।

वर्जन : जागरूकता कार्यक्रम की शुरूआत

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में बढ़ रहे मामलों के बीच गर्वनर हाउस के आदेशों के तहत रेड काउंसलर बने शिक्षकों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम की शुरूआत कर दी गई है। इसके तहत मास्क और सैनिटाइजर बांटने का कार्य इन शिक्षकों द्वारा किया जा रहा है। जबकि कोविड-19 संबंधी सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए सचेत किया जा रहा है।

अनिल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, कैथल।

chat bot
आपका साथी