स्कूलों में जल जीवन मिशन का पाठ पढ़ाएगा जन स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता कैथल केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के निर्देशानुसार अब जिले के स्कूलों में भी ज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 06:57 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 06:57 AM (IST)
स्कूलों में जल जीवन मिशन का पाठ  पढ़ाएगा जन स्वास्थ्य विभाग
स्कूलों में जल जीवन मिशन का पाठ पढ़ाएगा जन स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, कैथल : केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के निर्देशानुसार अब जिले के स्कूलों में भी जल जीवन मिशन के उद्देश्यों और पेयजल की गुणवत्ता के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक किया जाएगा। यह जानकारी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सलाहकार दीपक कुमार ने दी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ड्रीम प्रोजेक्ट पर कार्य किया जा रहा है। विभाग का मुख्य उद्देश्य हरियाणा में 2022 तक हर घर नल से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने का है।

ग्राम पंचायत स्तर पर बनी ग्राम जल एवं सीवरेज समितियों को भी जल जीवन मिशन की मुहिम के प्रति सक्रिय करने का कार्य लगातार जारी है। जिले की ग्रामीण महिलाओं को एचटूएस किट के माध्यम से पेयजल की गुणवत्ता और पानी की जांच करने के प्रति प्रशिक्षित किया गया। अब जिले के सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों में भी बच्चों को पेयजल की गुणवत्ता के प्रति जागरूक किया जाएगा।

कोरोना महामारी के चलते स्कूल बंद थे, इसी वजह से स्कूलों की गतिविधियों का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। जिले के 180 स्कूलों में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। विभाग की टीम स्कूलों में जाकर प्रधान अध्यापक की सहमति से कार्यक्रम आयोजित करेगी। विभाग के सभी बीआरसी को पत्र के माध्यम से एक्शन प्लान तैयार करने के लिए कहा जा चुका है। पेयजल की गुणवत्ता के प्रति सभी को जागरूक होना जरूरी है ताकि पीने के पानी से कोई बीमारी ना पनपे।

1211 ग्रामीण महिलाओं को किया प्रशिक्षित

दीपक कुमार ने बताया कि वर्ष 2020-21 के वित्त वर्ष में जिले का कुल लक्ष्य 1900 एचटूएस वितरण का लक्ष्य था। ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के ग्रास रूट वर्कर्स के लिए 2800 का लक्ष्य था। इसके एवज में जिले में 1900 जीवाणु परीक्षण किट वितरित कर दिए। 2369 ग्राम रूट वर्कर को प्रशिक्षित किया जा चुका है। जिले की विभिन्न गांव की 1211 ग्रामीण महिलाओं को एचटूएस किट के माध्यम से पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी