1270 आंगनबाड़ी में से 195 केंद्रों में प्ले स्कूल की हुई शुरूआत : कमलेश गर्ग

महिला एवं बल विकास विभाग की अधिकारी कमलेश गर्ग ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 11:22 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 11:22 PM (IST)
1270 आंगनबाड़ी में से 195 केंद्रों में प्ले स्कूल की हुई शुरूआत : कमलेश गर्ग
1270 आंगनबाड़ी में से 195 केंद्रों में प्ले स्कूल की हुई शुरूआत : कमलेश गर्ग

कैथल : महिला एवं बल विकास विभाग की अधिकारी कमलेश गर्ग ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा बच्चों का सर्वांगीण विकास करने को लेकर आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल चलाने की योजना बेहद लोकप्रिय साबित हो रही है। जिला कि कुल 1270 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 195 केंद्रों में प्ले स्कूल शुरू हो गए हैं। यहां बच्चों को भेजने में स्वजनों द्वारा भारी उत्साह दिखाया जा रहा है। पहले स्वजन अपने बच्चों को स्कूल में दाखिल करवाने से पूर्व गली मोहल्लों में खुले प्ले स्कूलों में भेजा जाता था, जहां परिजनों को भारी भरकम फीस भरनी पड़ती थी, सरकार की तरफ से आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल का रूप दें कर बच्चों का सर्वांगीण विकास करने की योजना से परिजनों में बड़ी खुशी देखी जा रही है।

उन्होंने बताया कि जिला में कुल 1270 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 195 केंद्रों में प्ले स्कूल शुरू हो गए है। उन्होंने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नवंबर माह तक प्रदेश की सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में बदलने की घोषणा की हुई है। इन प्ले स्कूलों को अच्छी तरह से चलाने को लेकर विभाग द्वारा आंगनबाड़ी वर्करों को मास्टर ट्रेनिग दी गई है, ताकि वे प्ले स्कूल में आने वाले बच्चों का बेहतर विकास हो सके।

खुराना रोड पर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में बने प्ले स्कूल की प्रभारी सुमन सिरोही ने कहा कि प्ले स्कूल में बच्चों का बेहतर विकास करने को लेकर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करवाई जाती है। प्ले स्कूल में बच्चों के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जाता है।

chat bot
आपका साथी