गिरदावरी दर्ज करने में अधिकारी न करें कोई लापरवाही : डीसी

डीसी धर्मवीर ¨सह ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गिरदावरी दर्ज करने में लापरवाही न बरती जाए। गिरदावरी संबंधी कार्य समय पर पूरा किया जाए और उसकी पूरी रिपोर्ट बनाई जाए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 10:09 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 10:09 PM (IST)
गिरदावरी दर्ज करने में अधिकारी  न करें कोई लापरवाही : डीसी
गिरदावरी दर्ज करने में अधिकारी न करें कोई लापरवाही : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी धर्मवीर ¨सह ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गिरदावरी दर्ज करने में लापरवाही न बरती जाए। गिरदावरी संबंधी कार्य समय पर पूरा किया जाए और उसकी पूरी रिपोर्ट बनाई जाए। डीसी गांव कांगथली व खानपुर में राजस्व संबंधी कार्यों का निरीक्षण कर रहे थे।

उन्होंने अधिकारियों को कहा कि अगर इस कार्य में कोई लापरवाही पाई गई तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्रति वर्ष दो बार गिरदावरी दर्ज करने की प्रक्रिया संबंधित किसान के खेत पर जाकर की जाए। यदि कोई पटवारी या कानूनगो कार्यालय में बैठकर गिरदावरी की औपचारिकता पूरी करता पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

समय-समय पर लोगों द्वारा गिरदावरी से संबंधी समस्याएं उनके ध्यान में लाई जाती है। ऐसी किसी भी समस्या की वह व्यक्तिगत तौर पर जांच करेंगे। गिरदावरी जांच का कार्य साल में दो बार किया जाता है ताकि राजस्व रिकार्ड में कोई गलती न रह सके। रबी व खरीफ फसलों के दौरान होने वाले इस निरीक्षण में राजस्व रिकार्ड का अपडेट किया जाता है। इस दौरान यह भी जांच की जाती है कि जमीन को खेती की अपेक्षा किसी अन्य उपयोग के लिए तो प्रयोग नहीं किया जा रहा है। इस मौके पर नायब तहसीलदार दिलावर ¨सह, कानूनगो तुलसीदास व सुरेश कुमार, पटवारी गुरचरण, गुरदेव ¨सह, प्रेम कुमार, प्रीतम ¨सह, पाल ¨सह, पूर्ण राम, राजकुमार, शमशेर ¨सह मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी