जिले में चल रहे विकास कार्यों को गति देकर जल्द करें पूरा : डीसी

डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि जिला में जो भी विकास कार्य चल रहे हैं उन सभी को संबंधित विभाग गति देकर जल्द पूरा करें ताकि आमजन को इसका सीधा लाभ मिले। राजस्व विभाग में जितने भी लंबित इंतकाल हैं उन्हें जल्द पूरा करें।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 06:15 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 06:15 AM (IST)
जिले में चल रहे विकास कार्यों को  गति देकर जल्द करें पूरा : डीसी
जिले में चल रहे विकास कार्यों को गति देकर जल्द करें पूरा : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि जिला में जो भी विकास कार्य चल रहे हैं, उन सभी को संबंधित विभाग गति देकर जल्द पूरा करें ताकि आमजन को इसका सीधा लाभ मिले। राजस्व विभाग में जितने भी लंबित इंतकाल हैं, उन्हें जल्द पूरा करें।

तत्काल से संबंधित प्रक्रिया हैरिस पोर्टल से हैलरिस में ट्रांसफर करके उसे स्वीकृति प्रदान करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही नही होनी चाहिए। सभी अधिकारी जिम्मेदारी व ईमानदारी से कार्य करें। कोई भी बहानेबाजी नही चलेगी। अच्छे कार्य करने वाले व्यक्ति ही सिस्टम में रहेंगे।

डीसी लघु सचिवालय में राजस्व व पंचायत विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सरकार द्वारा जारी हिदायतों की पालना सुनिश्चित करें। सभी कार्य नियम और कायदों के अनुरूप होने चाहिए। नियमों की अनदेखी करने वाले किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा। जो भी सरकार द्वारा कार्य को करने से संबंधित गाइड लाइन है, उसी के अनुरूप कार्य हो। जिला में अब तक सभी जमाबंदी ऑनलाइन हैं।

उन्होंने कहा कि 2525 इंतकाल लंबित हैं, जिन्हें जल्द पूरा करके जीरो पैंडेंसी पर लाएं। डीसी ने निर्देश दिए कि एसडीएम गुहला नवीन कुमार राजस्व विभाग से संबंधित कार्यों की मॉनिटरिग करेंगे और समय-समय पर विस्तृत रिपोर्ट भी जमा करेंगे। सभी संबंधित उपमंडलाधीश हर सप्ताह इंतकाल व अन्य कार्यों की समीक्षा बैठक लेंगे और हर महीनें उपायुक्त कार्यालय में उसकी रिपोर्ट देंगे।

डीसी ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में स्वामित्व स्कीम के तहत लाल डोरा मुक्त कार्य चल रहा है। इस कार्य में और अधिक तेजी लाकर पूरा करें। राजस्व रिकार्ड के अनुसार जिला में 261 गांवों को लाल डोरा मुक्त करना है, जिनमें से 260 गांवों में ड्रोन फ्लाईंग हो चुकी है तथा बचे हुए एक गांव फिरोजपुर में भी इस सप्ताह ड्रोन फ्लाईंग का कार्य पूरा करें, ताकि जिला के सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त किया जा सके। यह सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल समय-समय पर इसकी समीक्षा करते हैं, इसलिए इस कार्य को पूरी जिम्मेदारी से करें। स्वामित्व योजना के संदर्भ में प्रति सप्ताह समीक्षा बैठकें भी आयोजित की जाएंगी।

कोई भी अधिकारी बिना पूर्व स्वीकृति के नहीं छोड़े स्टेशन : डीसी

डीसी ने कहा कि वर्तमान परिवेश में कोरोना काल चल रहा है। इसके साथ-साथ अन्य प्रशासनिक कार्यों को भी अमलीजामा पहनाया जा रहा है। कोई भी अधिकारी बिना पूर्व स्वीकृति के स्टेशन नहीं छोड़ेगा और निरंतर हेड क्वार्टर मैनटेन रखेगा। अगर कोई अधिकारी बिना स्वीकृति के स्टेशन छोड़ता है तो उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी