प्रशिक्षण कार्यशाला में दी किसानों को योजनाओं की जानकारी

खेड़ी लांबा गांव में एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण कार्यशाला हुई। ग्राम सचिवालय में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उपकृषि निदेशक पवन शमर ने की। उन्होंने प्रशिक्षण में मौजूद सैंकड़ों किसानों को सीधी बिजाई व मक्का प्लांट के बारे में जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Jun 2019 10:58 AM (IST) Updated:Wed, 26 Jun 2019 10:58 AM (IST)
प्रशिक्षण कार्यशाला में दी किसानों  को योजनाओं की जानकारी
प्रशिक्षण कार्यशाला में दी किसानों को योजनाओं की जानकारी

संवाद सहयोगी, कलायत : खेड़ी लांबा गांव में एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण कार्यशाला हुई। ग्राम सचिवालय में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उपकृषि निदेशक पवन शमर ने की। उन्होंने प्रशिक्षण में मौजूद सैंकड़ों किसानों को सीधी बिजाई व मक्का प्लांट के बारे में जानकारी दी। धान की सीधी बिजाई की तकनीकी जानकारी देते हुए निदेशक पवन शर्मा ने बताया कि इस विधि में खरपतवार पर सही समय पर नियंत्रण रखना जरूरी है। बताया कि इस विधि से बिजाई करने से सरकार की तरफ से 5 हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से किसान को प्रोत्साहन राशि दी जाती है। संबंधित विभाग द्वारा किसान को हर प्रकार की मदद दी जाएगी। इसके लिए किसान को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। किसान को सीधी बिजाई में होने वाले खर्च का बिल अपने क्षेत्र के कृषि विकास अधिकारी को देना होगा ताकि वह सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का फायदा उसे मिले। किसान द्वारा की गई सीधी बिजाई के हिसाब से प्रति एकड़ 5 हजार रुपये किसान के खाते में सीधे डाले जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 8 किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से सरकार द्वारा मुफ्त बीज दिया जा रहा है। मक्का लाइन से लाइन 60 सेंमी. व पौधे से पौधे की दूरी 25 सेंमी. रखनी चाहिए। खरपतवार नियंत्रण के लिए पांच सौ ग्राम ऐट्राजीन नामक दवा प्रति एकड़ के हिसाब से स्प्रे करें। इस विधि द्वारा मक्का की बिजाई करने वाले किसान को प्रति एकड़ के हिसाब से 2 हजार रुपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी जाएगी।

कहा कि बढ़ते तापमान के कारण नुकसान हो रहा है। नुकसान से बचने के लिए 0.5 प्रतिशत फेरस सल्फेट तथा 0.5 जिक सल्फेट एक प्रतिशत यूरिया के साथ छिड़काव करें। किसानों को पीएम किसान योजना, बायोगैस संयंत्र व सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य स्कीमों के बारे में जानकारी भी दी। इस अवसर पर खंड कृषि अधिकारी डॉ. रामेश्वर श्योकंद, सहायक तकनीकी प्रबंधक सूर्यकांत शर्मा, किसान वेदपाल, राजबीर, धर्मपाल, सुरेश, हरपाल, सुरेंद्र मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी