सुबह छाई धुंध, दोपहर को निकली धूप

शुक्रवार को सुबह के समय धुंध छाई रही। धुंध छाने से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वाहन सुबह के समय लाइट जलाकर चलते हुए दिखाई दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 07:36 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 07:36 AM (IST)
सुबह छाई धुंध, दोपहर को निकली धूप
सुबह छाई धुंध, दोपहर को निकली धूप

जागरण संवाददाता, कैथल: शुक्रवार को सुबह के समय धुंध छाई रही। धुंध छाने से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वाहन सुबह के समय लाइट जलाकर चलते हुए दिखाई दिए। बसें भी अपने समय से लेट पहुंची। दोपहर को निकली धूप के बाद ठंड से राहत मिली है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार 14 जनवरी तक सुबह धुंध व दोपहर को धूप निकलने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहा।

ठंड गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद-

ठंड का मौसम गेहूं की फसल के लिए अच्छा बताया जाता है। क्योंकि रबी सीजन की फसलों को ठंडक की जरूरत है। सरसों की फसल तेज सर्दी से ही ज्यादा विकसित होती है। मौसम विज्ञानी रमेश चंद्र ने बताया कि गेहूं की फसल के लिए मौसम फायदेमंद है। गेहूं अच्छा फुटाव करेगी। अगर जनवरी में भी ऐसे ही ठंड रही, तो पैदावार अच्छी निकलने का अनुमान है। सब्जियों के लिए ठंड नुकसान दायक है। किसान ठंड में खाद का प्रयोग कर सकते हैं। जितनी ज्यादा धुंध होगी, उतनी ही गेहूं ज्यादा होने का अनुमान है। ठंड पर ही गेहूं आधारित होती है। जिस साल अच्छी ठंड पड़ती है, उस साल किसानों के 70 मण एकड़ तक गेहूं मिल जाती है।

गर्म कपड़ों के बिना न निकलें बाहर-

कलायत के एसमएओ डा. रामपाल का कहना है कि गर्म कपड़ों के बिना बाहर न निकलें। इस मौसम में बीमार होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। नंगे पांव बाहर न निकलें। गर्म पानी का प्रयोग करें। ठंड वस्तुओं से बचकर रहे। सिर पर कपड़ा जरूर रखें।

गहरी धुंध ने लोगों की दिनचर्या की प्रभावित

संवाद सहयोगी, सीवन : पिछले लगभग चार दिनों से हो रही बूंदाबांदी व बरसात के बाद शुक्रवार सुबह फिर गहरी धुंध छा गई, जिससे लोगों की दिनचर्या काफी प्रभावित हुई। गहरी धुंध से जहां सर्दी और अधिक बढ़ गई वही इससे सबसे अधिक परेशानी वाहन चालकों को हुई। उन्हें धुंध में अपने वाहनों को धीमी गति से व लाइटें जलाकर चलना पड़ा। सुबह सड़कों पर वाहन रेंग रेंग कर चल रहे थे। धुंध व कड़ाके की सर्दी के कारण अधिकतर दुकानें भी देरी से खुली। लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव सेकते नजर आए। सुबह 11 बजे के बाद धुंध छटी व कुछ समय के लिए धूप भी निकली व लोगों को सर्दी से कुछ राहत मिली। परंतु शाम होते ही फिर से ठंड बढ़ने लगी। किसान जरनैल सिंह, जयपाल आनंद, सतीश सरदाना, कुलदीप सिंह, गज्जन सिंह, गगनदीप सिंह, अंतरजीत सिंह, नवीन रहेजा का कहना है कि इन दिनों पड़ रही कड़ाके की सर्दी व धुंध गेहूं की फसल के लिए काफी लाभदायक है।

chat bot
आपका साथी