कृषि विकास अधिकारी को टिड्डी कीट के बारे में दे सूचना : डीसी

डीसी सुजान ने कहा कि राजस्थान के कई जिलों झुंझनू हनुमानगढ़ व अन्य जिलों में टिड्डी दल का प्रकोप पाया गया है। हरियाणा की सीमा राजस्थान से लगती है।

By Edited By: Publish:Thu, 28 May 2020 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 09:20 AM (IST)
कृषि विकास अधिकारी को टिड्डी  कीट के बारे में दे सूचना : डीसी
कृषि विकास अधिकारी को टिड्डी कीट के बारे में दे सूचना : डीसी

कैथल, जेएनएन। डीसी सुजान सिंह ने कहा कि राजस्थान के कई जिलों झुंझनू, हनुमानगढ़ व अन्य जिलों में टिड्डी दल का प्रकोप पाया गया है। हरियाणा की सीमा राजस्थान से लगती है, इसलिए टिड्डी के आक्रमण की संभावना से इंकार नही किया जा सकता। टिड्डी दल काफी बड़ी मात्रा में हानि पहुंचाता है और फसलों एवं अन्य वनस्पतियों के पत्तों को खा जाते है। यह कीट ग्रास हॉपर से मिलता जुलता है, जिसका रंग गुलाबी व पीला होता है। पीले रंग का टिड्डी पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है ताकि इनकी तादाद ना बढ़े।

जिला में अभी तक टिड्डी दल का कोई प्रकोप नहीं है फिर भी किसान इस बारे में सचेत रहें और रात के समय भी खेतों में गश्त करते रहे। उन्हें भगाने के लिए खेतों में ड्रम या पीपे बजाएं। इसके अलावा धुआं करके, नीमयुक्त कीटनाशक व क्लोरेपायरिफोस 50 प्रतिशत ईसी का 450 मिली व क्लोरेपायरिफोस 20 ईसी 1200 एमएल प्रति एकड़ के हिसाब से दवा का छिड़काव करके भी इस कंट्रोल किया जा सकता है।

हेल्पलाइन नंबर जारी किए

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ. कर्मचंद ने कीट के प्रकोप से बचाव के लिए ने सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार शर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। उन्होंने बताया कि यदि किसी भी किसान को जिला में टिड्डी कीट बारे कोई जानकारी मिले तो इस बारे में अपने संबधित सब डिविजन में दूरभाष नंबर 01746-235756 पर या अपने निकटतम कृषि विकास अधिकारी को सूचना दें। इनके अलावा सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी के मोबाइल नम्बर 9416074170 या उप मंडल कृषि अधिकारी, कैथल तथा चीका में मोबाइल नंबर 9416649922 पर संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी