सीएम घोषणाओं को निर्धारित समय में करें पूरा : डीसी

डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा जिला के लिए जितनी भी घोषणाएं की गई है उसे निर्धारित समय में पूरा किया जाए। इन घोषणाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसा किया गया तो सख्त कार्रवाई होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Jun 2019 10:14 AM (IST) Updated:Thu, 13 Jun 2019 10:14 AM (IST)
सीएम घोषणाओं को निर्धारित समय में करें पूरा : डीसी
सीएम घोषणाओं को निर्धारित समय में करें पूरा : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल :

डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा जिला के लिए जितनी भी घोषणाएं की गई है, उसे निर्धारित समय में पूरा किया जाए। इन घोषणाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसा किया गया तो सख्त कार्रवाई होगी।

डीसी बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में मुख्यमंत्री की घोषणाओं से संबंधित समीक्षा बैठक ले रही थी। उन्होंने बताया कि जिला में मुख्यमंत्री द्वारा विकास कार्यों के लिए विभिन्न 287 घोषणाएं की गई थी, जिसमें से 84 घोषणाएं पूर्ण हो चुकी हैं, 96 पर विकास कार्य जारी हैं। इनमें से 17 घोषणाएं नॉन फिजिबल पाई गई हैं। इसके अलावा 90 घोषणा पर संबंधित विभाग आपसी तालमेल व उच्चाधिकारियों से बातचीत करके उसे पूरा करने का कार्य करें।

बाक्स-

बरसात से पहले सीवरेज लाइन बिछाने का हो कार्य पूरा

डीसी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे सीवरेज पाइप लाइन के कार्य तथा गलियों आदि निर्माण कार्य बरसात के सीजन से पहले पूरा करें। इस कार्य में लापरवाही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। विकास कार्यों को पूरा करने के कार्य को सभी अधिकारी गंभीरता से लें। मुख्यमंत्री खुद की गई घोषणाओं की समय-समय पर समीक्षा करते हैं। उन्होंने बैठक में जिला राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला के सभी विकासात्मक कार्यों के लिए चयनित की गई जमीन का रिकार्ड अपडेट रखें विशेषकर जिन स्थानों पर विकास कार्य प्रस्तावित है।

बाक्स-

सड़क निर्माण का कार्य जल्द हो पूरा

मुख्यमंत्री द्वारा की गई 13 सड़कों के निर्माण व विस्तारीकरण की घोषणा में से 8 सड़कें पूर्ण हो चुकी हैं, बाकि जिन सड़कों पर कार्य चल रहा है, उन्हें भी जल्द पूरा करवाया जाए। गुहला-चीका में पार्क का निर्माण पूरा हो चुका है। इसके साथ-साथ ग्रामीण अंचल में 6 करोड़ रुपये से विकास कार्य चल रहे हैं, जिनका 50 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। गुहला में ही नगर पालिका कार्यालय भवन तथा आवासीय भवन का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसे जल्द से जल्द पूरा करवाया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि बाईपास निर्माण, लदाना चक्कू से सैर, गुहला से चाणचक कनाल पाथ आदि विकास कार्यों के लिए ली जाने वाली भूमि को ई-भूमि पोर्टल पर जल्द अपलोड करना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने कहा कि कलायत में बनने वाले लघु सचिवालय के कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने एडीसी को निर्देश दिए कि लघु सचिवालय को स्थापित करने की प्रक्रिया को जल्द पूरा करें।

बाक्स-

पशु अस्पतालों के निर्माण

को जल्द करें पूरा

उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव सांच, बाकल, वजीरनगर, नरड़, खेड़ी सिबल, धौंस, धुंधरेहड़ी, पाई व करोड़ा में बनने वाले पशु अस्पतालों की प्रक्रिया में तेजी लाएं। कैथल शहर में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 10 करोड़ रुपये के एस्टिमेट तैयार किए जा चुके हैं, जिन्हें शीघ्र ही पूरा किया जाए। इसी प्रकार कलायत, पूंडरी, राजौंद, गुहला-चीका के शहरी क्षेत्रों में होने वाले विकास कार्यों को जल्द पूरा किया जाए।

गांव पापसर में बनने वाले 33 केवी पॉवर हाउस के संदर्भ में बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस कार्य के टेंडर जारी किए जा चुके हैं। गुहला में अगले सप्ताह तक एक्सरे मशीन को खरीदने को आर्डर जारी हो जाएंगे और जल्द ही एक्सरे मशीन की सुविधा मुहैया करवा दी जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी