प्रशिक्षण में किसानों को दी पशुपालन की जानकारी

जागरण संवाददाता, कैथल: लाला लाजपत राय पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय हिसार के पशु विज्ञान

By Edited By: Publish:Sat, 22 Oct 2016 01:21 AM (IST) Updated:Sat, 22 Oct 2016 01:21 AM (IST)
प्रशिक्षण में किसानों को दी पशुपालन की जानकारी

जागरण संवाददाता, कैथल: लाला लाजपत राय पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय हिसार के पशु विज्ञान केंद्र में सात दिवसीय डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण में नवयुवकों को पशुओं की उन्नत नस्ल, नवजात बच्चों की देखभाल, पशुओं की खुराक में खनिज मिश्रण का महत्व, संतुलित पशु आहार, पशुओं की मुख्य बीमारियों के लक्षण एवं उनकी रोकथाम के बारे में, दूध एवं दूध उत्पाद, स्वस्थ एवं स्वच्छ दूध उत्पादन, वर्षभर हरे चारे का उत्पादन, चारे का साइलेज बनना, डेरी फार्मिंग लेखा-जोखा रखना तथा पशुपालन के आर्थिक महत्व के बारे में जानकारी दी।

पशु विज्ञान केंद्र के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. राजेंद्र श्योकंद बताया कि बाजार-भाव की उथल-पुथल ने किसानों की कमर तोड़ रखी है। कृषि घाटे का सौदा साबित हो रही है। इन हालातों में पशुपालन द्वारा अधिक से अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। डेयरी फार्मिंग व्यवसाय द्वारा किसान वर्षभर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। उच्च गुणवता के सांडों का चयन करके दूध उत्पादन को दोगुना किया जा सकता है। किसान भाई स्वयं दूध उत्पाद बनाकर भी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। प्रशिक्षण के समापन समारोह में डॉ. श्योकंद ने बताया कि घटती कृषि जोत व बढ़ती उत्पादन लागत, जलवायु परिवर्तन, बेमौसम वर्षा, कीड़े व बिमारियों के प्रकोप से कृषि में आमदनी के साधन बहुत सीमित रह गए हैं। ऐसे में उच्च गुणवत्ता के पशुपालक कर अधिक से अधिक लाभ व रोजगार प्राप्त कर सकते हैं और बेरोजगारी की समस्या से निजात पा सकते हैं।

प्रशिक्षण में डॉ.राजेंद्र श्योकंद ने पशुओं की नस्लों में सुधार व दूध उत्पादन में बढ़ोतरी और पशुओं में बीमारियों की रोकथाम के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की। इस प्रशिक्षण में 105 नवयुवकों ने भाग लिया। डॉ. श्योकंद ने बताया कि त्योहारों के मौसम में बाजार से कम से कम मिठाई खरीदें, क्योंकि इस समय मिलावट की संभावना बढ़ जाती है, जिससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। कृभको से आए डॉ. दलाल ने बताया कि किसान समय पर उर्वरकों का प्रबंध कर लें ताकि बाद में मुसीबतों का सामना ना करना पड़े।

chat bot
आपका साथी