किसानों को अपेक्षा, महंगाई कम करने के लिए बजट में हो प्रावधान

आम बजट पेश होने वाला है और जनता को उम्मीद है कि बजट में महंगाई से कुछ राहत मिलेगी। देश का अन्नदाता कहे जाने वाला किसान भी सरकार से उम्मीद लगाए बैठा है कि बजट में सरकार उनके हित की बात करे और उन्हें कुछ राहत दे। कृषि क्षेत्र पर भी बजट का अधिक हिस्सा खर्च किया जाए ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 09:08 AM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 09:08 AM (IST)
किसानों को अपेक्षा, महंगाई कम करने के लिए बजट में हो प्रावधान
किसानों को अपेक्षा, महंगाई कम करने के लिए बजट में हो प्रावधान

संवाद सहयोगी, सीवन :

आम बजट पेश होने वाला है और आम जनता को उम्मीद है कि बजट में महंगाई से कुछ राहत मिलेगी। देश का अन्नदाता कहे जाने वाला किसान भी सरकार से उम्मीद लगाए बैठा है कि बजट में सरकार उनके हित की बात करे और उन्हें कुछ राहत दे। किसानों ने सुरक्षा, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं पर बजट खर्च करने के बाद कृषि के बारे बजट को बढ़ाने की मांग की है। कृषि क्षेत्र पर भी बजट का अधिक हिस्सा खर्च किया जाए ताकि किसानों को राहत मिल सके।

कृषि के उपकरणों पर टैक्स हो कम :

प्रगतिशील किसान गुरदयाल मलिकपुर ने कहा कि आज उर्वरक, बीज, दवाईयों आदि के दाम बहुत अधिक बढ़ गए हैं, जिसके कारण कृषि बहुत महंगी हो गई है। किसानों को आज सभी उत्पाद बहुत महंगे दामों में खरीदने पड़ रहे हैं। ऐसे में सरकार से दरकार है कि किसानों के इस्तेमाल के सभी सामान पर टैक्स आदि को खत्म किया जाए और किसानों को सस्ता सामान मुहैया करवा कर कुछ राहत दी जाए।

किसानों के इस्तेमाल के उपकरणों पर भी टैक्स काम समाप्त किया जाए। महंगे दामों के कारण आज कर्ज के बोझ में दबा है और सरकार किसानों की बात नहीं सुन रही है। ऐसे में किसान इस बजट में कुछ राहत मिलने की उम्मीद लगाए हैं।

नीति बनाकर किसानों के सभी उत्पादों की न्यूनतम कीमत हो तय :

किसान गज्जन सिंह गोबिदपुरा ने कहा कि किसान सब्जी उत्पादन करता है, लेकिन सब्जी के दाम कभी तो आसमान छू लेते हैं और कभी किसानों के खर्च भी पूरे नहीं हो पाते हैं। इस कारण से किसानों को बहुत नुकसान होता है। सरकार को चाहिए कि एक नीति बना कर किसानों के सभी उत्पादों की न्यूनतम कीमत तय करे ताकि किसानों को कभी भी अपने उत्पाद घाटे में न बेचने पड़ें। यदि किसान स्वयं घाटे में होगा और भूखे पेट सोने पर मजबूर होगा।

स्टॉक रखने के लिए कोल्ड स्टोर बनें :

बलविद्र सिंह ने कहा कि किसानों को सुविधा देने के लिए सरकार को चाहिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में सब्जी उत्पादक किसानों के लिए स्टॉक रखने के लिए कोल्ड स्टोर की व्यवस्था करे ताकि उनके जब सही भाव नहीं हों तो किसान अपने उत्पादन को स्टोर कर सकें और सही दाम मिलने पर उन्हें स्टोर से निकाल कर उन्हें बेच सकें। इससे किसानों को उनकी फसलों के दाम सही मिलेंगे और बाजार में सामान की उपलब्धता भी हर समय रहेगी।

बजट में सरकार प्रोसेस कर प्रावधान करें :

जगदीप सिंह ने कहा कि इस बजट में सरकार प्रावधान बनाए कि किसानों को उनके उत्पाद को प्रोसेस कर अधिक समय तक संभालने की ट्रेनिग आदि का प्रावधान करवाया जाए ताकि किसान उनके उत्पादों को ही प्रकार से संभाल सकें और किसानों को नुकसान न हो। जैसे यदि टमाटर की अधिक फसल हो तो उसे प्रोसेस करके उसकी सास आदि बना ली जाए जोकि अधिक समय तक रखी जा सकती है। इस प्रकार की ट्रेनिग आदि का प्रावधान सरकार बनाए तो किसानों के लिए बहुत लाभदायक होगा।

chat bot
आपका साथी