ड्राई रन: कोवैक्सीन लगाने को स्वास्थ्य विभाग रहा अलर्ट, डीसी ने लिया जायजा

जिले में वीरवार को छह हेल्थ केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन की तैयारी को लेकर ड्राई रन हुआ। केंद्रों पर 25-25 लोग बुलाए गए थे। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी और अधिकारी सतर्क नजर आए। कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर की गई तैयारियों का डीसी सुजान सिंह सिविल सर्जन डा. ओमप्रकाश ने जाट स्कूल पूंडरी के आर्य स्कूल में स्थापित किए गए केंद्र का निरीक्षण कर ड्राई रन के सभी सेंटरों के बारे में बारीकी से जांच की और स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 06:11 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 06:11 AM (IST)
ड्राई रन: कोवैक्सीन लगाने को स्वास्थ्य  विभाग रहा अलर्ट, डीसी ने लिया जायजा
ड्राई रन: कोवैक्सीन लगाने को स्वास्थ्य विभाग रहा अलर्ट, डीसी ने लिया जायजा

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले में वीरवार को छह हेल्थ केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन की तैयारी को लेकर ड्राई रन हुआ। केंद्रों पर 25-25 लोग बुलाए गए थे। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी और अधिकारी सतर्क नजर आए। कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर की गई तैयारियों का डीसी सुजान सिंह, सिविल सर्जन डा. ओमप्रकाश ने जाट स्कूल, पूंडरी के आर्य स्कूल में स्थापित किए गए केंद्र का निरीक्षण कर ड्राई रन के सभी सेंटरों के बारे में बारीकी से जांच की और स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए।

डीसी ने कहा कि जो हिदायत स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई है, उसी के अनुसार सभी कार्य होने चाहिए। जैसे ही कोविड-19 से बचाव की वैक्सीन पहुंचेगी तो ड्राई रन यानि रिहर्सल के दौरान किए गए अभियान अनुसार लगाई जाएगी। डीसी ने कहा कि सबसे पहले केंद्र के प्रवेशद्वार पर पुलिस कर्मियों द्वारा पंजीकृत व्यक्तियों की जांच की जाएगी और कंप्यूटर में फीड डाटा बेस से मिलान किया जाएगा। उसके बाद वैक्सीनेशन अधिकारी वन के पास पहुंचने के बाद संबंधित व्यक्ति को प्रतीक्षा कक्ष में बिठाया जाएगा।

इसके बाद उस व्यक्ति को टीकाकरण कक्ष में भेजा जाएगा, जहां पर डाटा बेस जांच की जाएगी और सही पाने पर उसको टीका दिया जाएगा। टीकाकरण होने के बाद उसको 30 मिनट के लिए दूसरे कक्ष अंडर निगरानी रूम के लिए रखा जाएगा, जहां पर स्वास्थ्य कर्मी मौजूद होंगे। अगर किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होती तो उसे जांच करके घर भेज दिया जाएगा। अगर किसी व्यक्ति को सिरदर्द, बुखार आदि की समस्या होती है तो उसे तुरंत उपचार दिया जाएगा और ठीक होने पर एंबुलेंस में घर तक छोड़ा जाएगा।

वैक्सीन लगाने के लिए बनाए गए थे तीन रूम

जाट स्कूल में बनाए गए हेल्थ केंद्र पर तीन वैक्सीनेशन रूम बनाए गए थे। पहले रूम में हेड कांस्टेबल विक्रम नैन की ड्यूटी रही, जो वैक्सीन लगाने के लिए आने वाले लोगों की पहचान करते हुए वेटिग रूम में भेज रहे थे। वेटिग रूम में आशा वर्कर सुमन लत्ता की ड्यूटी थी। इसके बाद वैक्सीन लगाने से पहले डाटा एंट्री ऑपरेटर राजेश कुमार और वैक्सीन लगाने का कार्य एएनएम सुदेश मलिक ने किया। निगरानी रूम में डाक्टर हरदीप नागर की की ड्यूटी रही। इसके अलावा डा. कौशल चौधरी, डा. गोविद कुमार, एंबुलेंस चालक तेजपाल पूनम चहल की ड्यूटी देखरेख के कार्य को लेकर रही। इस हेल्थ केंद्र के अलावा कमेटी चौक स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, चंदाना गेट प्राथमिक विद्यालय, पूंडरी, खरकां व सीवन में बनाए गए केंद्रों पर 25-25 पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ड्राई रन किया।

पहले फेज में 6750 को लगनी है वैक्सीन

कोविड वैक्सीन कार्यक्रम के लिए 21 सुपरवाइजर, 190 वैक्सीनेटर, 846 स्थान और 6750 स्वास्थ्य कर्मियों को पंजीकृत किया गया है, जिनका प्रथम चरण में टीकाकरण किया जाएगा। दूसरे चरण में फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स पुलिस कर्मी, मीडिया कर्मी, सफाई कर्मी आदि का टीकाकरण करवाया जाएगा। इसी प्रकार तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक की आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण होगा और चौथे चरण में 50 वर्ष से कम आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए भी विभाग तैयारियों में जुटा है। सभी का डाटा फीड किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी