बाबा साहेब ने समाज के पिछड़ वर्गो के लिए जीवनभर किया संघर्ष : एडीसी

संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की 128वीं जयंती पर जिला प्रशासन एवं अनुसूचित जातियां तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की तरफ से राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाखौली अड्डा में जिला स्तरीय कार्यक्रम हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Apr 2019 10:05 AM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2019 10:05 AM (IST)
बाबा साहेब ने समाज के पिछड़ वर्गो के लिए जीवनभर किया संघर्ष : एडीसी
बाबा साहेब ने समाज के पिछड़ वर्गो के लिए जीवनभर किया संघर्ष : एडीसी

जागरण संवाददाता, कैथल : संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की 128वीं जयंती पर जिला प्रशासन एवं अनुसूचित जातियां तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की तरफ से राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाखौली अड्डा में जिला स्तरीय कार्यक्रम हुआ। मुख्य अतिथि एडीसी आरके सिंह ने कहा कि बाबा साहेब केवल दलितों के ही नहीं, बल्कि समाज के सभी पीड़ित वर्गों के उत्थान को समर्पित थे। उन्होंने महिलाओं के लिए विशेष रूप से कार्य किया। जब हिन्दू बिल तैयार हो रहा था तो डॉ. भीमराव आंबेडकर ने महिलाओं के सामाजिक सुधार की आवाज बुलंद की थी। उन्होंने स्कूल के प्राचार्य से आह्वान किया कि वे लाईब्रेरी में संविधान की पुस्तक के माध्यम से विद्यार्थियों को जागरूक अवश्य करें। बाबा साहेब ने कहा था कि जब तक आप सामाजिक स्वतंत्रता हासिल नहीं कर लेते, कानून आपको जो आजादी देता है, उसके कोई मायने नहीं है। बाबा साहेब ने शिक्षित बनने, संगठित रहने और संघर्ष करने का संदेश दिया था।

जिला शिक्षा अधिकारी जोगिन्द्र हुड्डा ने कहा कि डॉ. भीमराव आांबेडकर ने जो विचार अपनाकर हम एक नए समाज की परिकल्पना को साकार करने के लिए अपना योगदान दे सकते हैं।

जिला कल्याण अधिकारी सीमा रानी ने कहा कि बाबा साहेब ने भाईचारा और सदभाव सहित समानता का संदेश समाज को दिया।

इस अवसर पर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही, जिला कल्याण अधिकारी सीमा रानी, स्कूल प्रधानाचार्य पवन कुमार सहित रामेश्वर दास, कृष्ण कुमार मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी