डोर टू डोर कचरा न उठाने पर ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी

शहर के कुछ वार्डों और हुडा के सेक्टरों में डोर टू डोर कचरा नहीं उठाने पर ठेकेदार को नगर परिषद ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Apr 2019 09:59 AM (IST) Updated:Fri, 05 Apr 2019 09:59 AM (IST)
डोर टू डोर कचरा न उठाने पर ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी
डोर टू डोर कचरा न उठाने पर ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी

जागरण संवाददाता, कैथल : शहर के कुछ वार्डों और हुडा के सेक्टरों में डोर टू डोर कचरा नहीं उठाने पर ठेकेदार को नगर परिषद ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उल्लेखनीय है कि नगर परिषद की ओर से एमएस इंटरप्राइजज को शहर में घरों से डोर टू डोर और कचरा प्वाइंट से कचरा उठाने का एक साल का ठेका दिया हुआ है। ठेकेदार के पास 85 कर्मचारी काम करते हैं। इतने कर्मचारी होने के बाद भी घरों से कचरा नहीं उठाया जा रहा है। लोगों ने इसकी शिकायत नप के मुख्य सफाई निरीक्षक को की है। शिकायत मिलने के बाद नप अधिकारी ने ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस का जवाब संतोषजनक नहीं मिला तो ठेकेदार को जुर्माना लगाया जाएगा।

वार्ड नंबर एक, वार्ड नंबर दो, वार्ड नंबर चार, वार्ड नंबर 12 व हुडा के सेक्टरों में कुछ दिनों से कचरा उठाने वाला वाहन नहीं पहुंच रहा है। पार्षद कई बार ठेकेदार को इस बारे में बोल चुके थे, लेकिन समाधान नहीं हो रहा था। समाधान न होने पर नप अधिकारी को शिकायत की गई थी। इसके अलावा नप अधिकारी की ओर से डीसी को पत्र लिखा गया है। पत्र में ठेकेदार का ठेका रद्द करने की मांग की गई है।

18 कचरा प्वाइंट पर भी नहीं सफाई

नगर परिषद की ओर से शहर में अलग-अलग स्थानों पर 18 कचरा प्वाइंट बनाए गए हैं। इन प्वाइंट पर भी ठीक से कचरे का उठान नहीं किया जाता है। इसका मुख्य कारण कचरा उठाने वाला डंपर फ्लेसर व रिफ्यूज कलेक्टर खराब होना है। दोनों बड़े वाहन कई दिनों से खराब पड़े हैं, जिससे कचरा उठाने में देरी होती है। ठेकेदार के पास 14 टाटा एस हैं जिनसे कचरा उठाने का काम किया जाता है। इसके अलावा पहले भी कई बार ठेकेदार को नोटिस दिए गए हैं और जुर्माना भी लगाया गया है। नप के कर्मचारी भी नहीं कर रहे सफाई

शहर से रोजाना 60 से 70 टन कचरे का उठान होता है। अगर एक या दो दिन तक कचरे का उठान न हो तो सड़कों पर गंदगी के ढेर लग जाते हैं। नप की ओर से रात को सफाई करने के लिए ठेके पर कर्मचारी रखे गए हैं, लेकिन वे भी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। कुछ दिनों से वार्डो व सेक्टरों से डोर टू डोर कचरा न उठाने को लेकर शिकायतें मिल रही थी। मंगलवार को इस बारे में ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। साथ ही ठेकेदार का ठेका रद करने की मांग को लेकर डीसी को भी पत्र लिखा गया है।

-मोहन भारद्वाज, नगर परिषद के मुख्य सफाई निरीक्षक

chat bot
आपका साथी