रैन बसेरों का हाल बेहाल, अधिकारी बेखबर

जागरण संवाददाता, कैथल : नवंबर का महीना अब खत्म नवंबर का महीना अब खत्म होने चला है। रात का तापमान 13 डिग्री तक गिरा जो कि सर्द होने का सबूत दे रहा है। अब इस सर्दी में किसी गरीब और मजबूर को रात बितानी पड़े तो वह कहां जाए। स्वभाविक है कि वह रैन बसेरे की तलाश करेगा जो जिला प्रशासन ने बनाएं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 12:34 AM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 12:34 AM (IST)
रैन बसेरों का हाल बेहाल, अधिकारी बेखबर
रैन बसेरों का हाल बेहाल, अधिकारी बेखबर

जागरण संवाददाता, कैथल : नवंबर का महीना अब खत्म होने चला है। रात का तापमान 13 डिग्री तक गिरा जो कि सर्द होने का सबूत दे रहा है। अब इस सर्दी में किसी गरीब और मजबूर को रात बितानी पड़े तो वह कहां जाए। स्वभाविक है कि वह रैन बसेरे की तलाश करेगा जो जिला प्रशासन ने बनाएं हैं। कैथल में सिरटा रोड पर भी एक रैन बसेरा बनाया गया है।

दैनिक जागरण ने रैन बसेरे की पड़ताल की तो पता चला कि यहां हालात रात गुजारने लायक नहीं हैं। प्रांगण और कमरों में सफाई का अभाव है। दीवारों से सीमेंट की पपड़ी बनकर गिरने लगी है। शौचालय में गंदगी भरी हुई है। बाथरूम की टाइल्स टूटी पड़ी हैं, जिनमें रिस रहा पानी भवन को खोखला कर रहा है। एक कमरे के दरवाजे के कुंडें टूटे पड़े हैं। मच्छरों की भरमार है। यहां तक कि रैन बसेरा की देखरेख करने वाले रतन ¨सह को भी डेंगू ने अपनी चपेट में ले लिया है।

ऐसे में मुसाफिर को साफ सुथरे बिस्तर नसीब होंगे इसकी कल्पना करना भी बेकार है। हालांकि पड़ताल के दौरान बिस्तर चेक नहीं कर पाए, क्योंकि जिस कमरे में बिस्तर पड़े थे उस पर ताला जड़ा हुआ था। चाबी बीमार चौकीदार अस्पताल अपने साथ ले गया था।

बॉक्स

अधिकारियों ने नहीं ली सुध

रैन बसेरा की देखभाल के लिए तैनात किए गए रतन ¨सह ने बताया कि पिछले वर्ष ही अधिकारी यहां आए थे। इस बार अभी तक जिला प्रशासन का कोई भी अधिकारी निरीक्षण करने या हालात का जायजा लेने नहीं पहुंचा हैं।

बॉक्स

यही हाल रहा तो ढह जाएगा

दो मंजिला भवन

कुछ वर्ष पहले बनाया गया यह दो मंजिला रैन बसेरा भवन देखभाल नहीं होने से खोखला हो चुका है। बाथरूम से पानी दीवारों में रिस रहा है। नीचे से लेकर ऊपर तक फटी पपड़ी भवन के खस्ताहाल होने का सबूत दे रही हैं।

बॉक्स

सैनी धर्मशाला में भी नहीं सुविधा

पिछली बार प्रशासन ने चंदाना गेट स्थित सैनी धर्मशाला में अस्थायी तौर पर रैन बसेरा बनाया था। हॉल में बिस्तरों की व्यवस्था की गई थी, लेकिन इस बार अब तक ना तो कोई इसके बारे में कोई सूचना है और ना ही कोई व्यवस्था की गई है।

बॉक्स : रैन बसेरा की करेंगे जांच

सीटीएम बिजेंद्र हुड्डा ने कहा कि वह खुद रैन बसेरा की जांच करेंगे। हालात ठीक नहीं है तो ठीक करेंगे। प्रशासन भी नहीं चाहता है कि किसी को ठंड के इस मौसम में बाहर रात गुजारना पड़े।

chat bot
आपका साथी