पहली बार 31 हजार के पार पहुंचा सिटीजन फीडबैक

पूरे देश में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की परीक्षा चल रही है। हरियाणा में गुरुग्राम हिसार और पंचकूला नगर निगम सिटीजन फीडबैक में सबसे आगे चल रही हैं। इस बार कैथल नगर परिषद पहले से बेहतर काम कर रही है। सर्वेक्षण की परीक्षा छह हजार अंकों की हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 06:34 AM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 06:34 AM (IST)
पहली बार 31 हजार के पार पहुंचा सिटीजन फीडबैक
पहली बार 31 हजार के पार पहुंचा सिटीजन फीडबैक

जागरण संवाददाता, कैथल : पूरे देश में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की परीक्षा चल रही है। हरियाणा में गुरुग्राम, हिसार और पंचकूला नगर निगम सिटीजन फीडबैक में सबसे आगे चल रही हैं। इस बार कैथल नगर परिषद पहले से बेहतर काम कर रही है। सर्वेक्षण की परीक्षा छह हजार अंकों की हो रही है। इसमें से 1800 अंक अकेले सिटीजन फडबैक के ही मिलने हैं। नगर परिषद कैथल ने इस बार 31 हजार के आंकड़े को भी पार कर लिया है। शहर के 31 हजार 200 लोग स्वच्छता पर अपना फीडबैक दे चुके हैं। तीन तरीकों से लोगों से दस सवाल पूछे जा रहे हैं।

नप ने फीडबैक को बढ़ाने के लिए सक्षम युवाओं का सहारा लिया हुआ है। 40 सक्षम युवाओं को वार्डाें में भेजा जा रहा है। घर-घर जाकर लोगों से फीडबैक लिया जा रहा है। नप कार्यालय में भी दो कर्मचारी नियुक्त किए हुए हैं, जो कार्यालय में आने वाले लोगों को फीडबैक देने के लिए जागरूक कर रहे हैं। बता दें कि मार्च में स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम शहर में पहुंच कर सर्वेक्षण शुरू कर सकती है।

नगर पालिकाएं नहीं कर रही काम

नगर पालिका पूंडरी को छोड़कर अन्य पालिकाएं बेहतर काम नहीं कर रही है। पूंडरी में करीब दस हजार लोग अपना फीडबैक दे चुके हैं। हालांकि 15 दिनों से पूंडरी में फीडबैक नहीं बढ़ रहा है। इसके अलावा नपा चीका में तीन हजार, नपा कलायत में 2200, नपा राजौंद में 3800 लोग अपना फीडबैक दे चुके हैं। नगर पालिका कलायत इस बार सबसे पीछे चल रही है।

अगर इन्हें सर्वेक्षण की परीक्षा में अच्छा स्थान हासिल करना है तो फीडबैक को बढ़ाना होगा। कैथल नगर परिषद को सर्वेक्षण 2020 में हरियाणा में 14वां स्थान मिला था। इस बार अच्छा स्थान आने की उम्मीद है।

शहर की सफाई पर देना होगा ध्यान

सिटीजन फीडबैक के अलावा सर्विस लेवल प्रोसेस के 2400 अंक होंगे। इसमें कचरा उठान, कचरे का निस्तारण, निरंतर कचरे का उठान हो रहा है या नहीं शामिल है। सर्वेक्षण में डोर टू डोर कचरा उठाने वाली एजेंसी की भूमिका अहम रहेगी। अगर शहर के लोग एजेंसी के कार्य से संतुष्ट हुए तो इस बार अच्छा रैंक मिल सकता है। कचरा उठान और निस्तारण पर भी ध्यान देना होगा।

1800 अंक नगर परिषद को सफाई के लिए मिले सर्टिफिकेट के मिलेंगे। ओडीएफ प्लस प्लस के लिए नप ने अप्लाई किया हुआ है। टीम कभी भी शहर में आकर शौचालयों का निरीक्षण कर सकती है।

नपा को फीडबैक बढ़ाने के निर्देश

जिला पालिका आयुक्त कुलधीर सिंह ने बताया कि नगर परिषद और नगर पालिकाओं को सिटीजन फीडबैक बढ़ाने के सख्त निर्देश दिए हुए हैं। कलायत नपा अधिकारियों को फीडबैक बढ़ाने के लिए लिखा जाएगा। सर्वेक्षण की टीम मार्च में आकर निरीक्षण कर सकती है।

chat bot
आपका साथी