मिठाई के गोदाम पर मुख्यमंत्री उड़नदस्ते का छापा, तीन सैंपल लिए

पुराना बाइपास स्थित बालाजी कालोनी गली नंबर सात में स्थित मिठाई के गोदाम में मुख्यमंत्री उड़नदस्ते की टीम ने छापा मारा। यहां साफ-सफाई का भारी अभाव मिला। दीपावली से पहले तैयार किए गए करीब 50 किलोग्राम रसगुल्ले व गुलाब जामुन टब में रखे हुए थे जिन पर मक्खियां मंडरा रही थी। टीम ने इन रसगुल्ले व गुलाब जामुन को मौके पर ही नष्ट करवा दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 12:27 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 12:27 AM (IST)
मिठाई के गोदाम पर मुख्यमंत्री उड़नदस्ते का छापा, तीन सैंपल लिए
मिठाई के गोदाम पर मुख्यमंत्री उड़नदस्ते का छापा, तीन सैंपल लिए

जागरण संवाददाता, कैथल : पुराना बाइपास स्थित बालाजी कालोनी गली नंबर सात में स्थित मिठाई के गोदाम में मुख्यमंत्री उड़नदस्ते की टीम ने छापा मारा। यहां साफ-सफाई का भारी अभाव मिला। दीपावली से पहले तैयार किए गए करीब 50 किलोग्राम रसगुल्ले व गुलाब जामुन टब में रखे हुए थे, जिन पर मक्खियां मंडरा रही थी। टीम ने इन रसगुल्ले व गुलाब जामुन को मौके पर ही नष्ट करवा दिया। टीम ने यहां से रसगुल्ले, गुलाब जामुन व रसमलाई का एक-एक सैंपल लिया। इन सैंपलों को जांच के लिए करनाल लैब में भेजा जाएगा। एक सप्ताह तक रिपोर्ट आने की उम्मीद है। इस गोदाम में मिठाई तैयार कर कैथल शहर सहित आसपास के क्षेत्र में सप्लाई की जाती हैं। गोदाम मालिक ने कहा कि यह मिठाई दीपावली से पहले तैयार की गई थी। इन्हें सप्लाई इसलिए नहीं किया गया, क्योंकि लेबर उसके पास बाहर की है और दीपावली से पहले लेबर चली गई। इस कारण अब मिठाई तैयार नहीं की जा रही थी, गोदाम कुछ दिन पहले ही खोला था। गोदाम में फैली अव्यवस्था को देख मिठाई की गुणवत्ता का अंदाजा लगाया जा सकता था।

सूचना मिलने पर मारा छापा, सैंपल भरे

सब इंस्पेक्टर रामरूप व खाद्य निरीक्षक डा. राजीव ने बताया कि सूचना मिलने के बाद मुख्यमंत्री उड़नदस्ते ने छापा मारा है। गोदाम में 50 किलोग्राम के करीब रसगुल्ले व गुलाब जामुन तैयार किए हुए मिले। दो टब में सफेद व लाल रंग की बर्फी बनाने की तैयारी थी। रसगुल्ले व गुलाम जामुन के टब पर मक्खियां मंडराती हुई नजर आई। यहां से बदबू भी आ रही थी। गोदाम मालिक के पास लाइसेंस भी नहीं मिला है। गोदाम आबादी वाले क्षेत्र में हैं, बाहर भी किसी भी तरह की जानकारी मिठाई तैयार करने बारे नहीं दी गई है। यह गोदाम नेहरू गार्डन कालोनी निवासी मोनू का हैं, जो कई सालों से यहां मिठाई तैयार कर बाहर दुकानों पर सप्लाई करता है। गोदाम संचालक की अपनी कोई मिठाई की दुकान शहर में नहीं है। खाद्य निरीक्षक डा. राजीव ने बताया कि यहां से तीन सैंपल लिए गए हैं, जिन्हें जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद गुणवत्ता के बारे में जानकारी मिलेगी।

पिछले सप्ताह आई थी 54 में से 10 सैंपलों की रिपोर्ट

पिछले सप्ताह 54 में से 10 सैंपलों की रिपोर्ट आई थी। यह सैंपल दीपावली से पहले लिए गए थे। जो फेल पाए गए थे। इनमें से तीन सैंपल तो ऐसे थे, जिनकी गुणवत्ता बिल्कुल ही खराब मिली थी, यानि यह एक तरह से जहर लोगों को परोसा जा रहा है। वहीं सात सैंपलों की गुणवत्ता भी ठीक नहीं थी। जिन दुकानदारों के सैंपल फेल पाए गए थे, उन्हें विभाग की तरफ से नोटिस जारी किया गया है। इन दुकानदारों को सैंपल की जांच को लेकर एक ओर मौका मिलेगा। यदि इसके बावजूद सैंपल फेल पाया गया तो विभाग की तरफ से कार्रवाई की जाएगी।

इस माह अब तक छह सैंपल विभाग की तरफ से विभिन्न जगहों से लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है। लोगों का कहना है कि मिलावट का धंधा करने वाले लोग शहर के आसपास कालोनियों में सुनसान जगहों पर गोदाम बनाकर मिठाई तैयार करते हैं, इसके बाद शहर में सप्लाई किया जाता है। इन लोगों के पास लाइसेंस तक नहीं होगा। ऐसे मिलावट खोरों पर विभाग को शिकंजा कसने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी