सीएम सुंदरीकरण योजना में सिसला, ककहेड़ी, गोहरां और स्यूं माजरा स्कूल ने मारी बाजी

मुख्यमंत्री सौंदर्यकरण पुरस्कार मुख्यमंत्री सौंदर्यकरण पुरस्कार योजना 2018-19 के जिला के परिणामों की घोषणा कर दी गई। स्कूलों को चार वर्गों में यह पुरस्कार मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 11:44 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 11:44 PM (IST)
सीएम सुंदरीकरण योजना में सिसला, ककहेड़ी, 
गोहरां और स्यूं माजरा स्कूल ने मारी बाजी
सीएम सुंदरीकरण योजना में सिसला, ककहेड़ी, गोहरां और स्यूं माजरा स्कूल ने मारी बाजी

विक्रम पूनिया, कैथल : मुख्यमंत्री सौंदर्यकरण पुरस्कार योजना 2018-19 के जिला के परिणामों की घोषणा कर दी गई। स्कूलों को चार वर्गों में यह पुरस्कार मिला है।

एक से पांच प्राथमिक वर्ग में पूंडरी के सिसला स्कूल। छह से आठ वर्ग में माध्यमिक स्कूल ककहेड़ी व नौवीं से दसवीं वर्ग में गोहरां उच्च स्कूल। वहीं वरिष्ठ माध्यमिक वर्ग में गुहला के स्यूं माजरा स्कूल जिला में प्रथम रहा है। सभी स्कूलों ने सभी खंडों के पांच-पांच स्कूलों को पछाड़ यह उपलब्धि हासिल की है। अब चारों वर्गों में प्रथम रहने वाले स्कूलों को 26 जनवरी को महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगी। इसके अलावा एक-एक लाख रुपये इनामी राशि सभी स्कूलों के बैंक खातों में डाल दी गई है।

बॉक्स

20 प्वाइंट के होते हैं 20-20 नंबर

खंड स्तर के लिए पहले बीईओ, दो वरिष्ठ ¨प्रसिपल व सीडीपीओ सहित चार सदस्यीय कमेटी गठित की जाती है। यह कमेटी खंड स्तर पर स्कूलों का चयन करती है। इसी तरह जिला स्तर पर एडीसी, डीएफओ, पीओ, डीईओ व डीईईओ की कमेटी गठित की जाती है। यह कमेटी स्कूलों में 20 प्वाइंटों की जांच करती है। एक प्वाइंट के लिए स्कूल को 20 नंबर दिए जाते हैं। कुल नंबर 400 होते हैं। सबसे अधिक नंबर पाने वालों को प्रथम घोषित किया जाता है।

बॉक्स

खंड, जिला व राज्य में जीत

पर यह मिलती है राशि

योजना के तहत खंड स्तर पर प्रथम रहने वाले स्कूलों को 50 हजार। जिला स्तर पर एक लाख व राज्य स्तर पर प्रथम रहने वाले स्कूलों को पांच लाख रुपये की राशि व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाता है। यह पुरस्कार प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक चारों वर्गों में दिया जाता है।

बॉक्स

खंड से लेकर राज्य स्तर

तक होती है प्रतियोगिता

2011 में मुख्यमंत्री स्कूल सुंदरीकरण प्रोत्साहन योजना शुरू की गई थी। शुरुआत में स्कूलों ने इसमें रुचि नहीं दिखाई थी, लेकिन अब योजना के लिए इनाम पाने के लिए स्कूलों में होड़ रहती है। योजना के तहत खंड से लेकर राज्य स्तर तक प्रतियोगिता होती है।

बॉक्स

भव्यता के साथ ही हर सुविधा है प्रथम आने वाले स्कूलों में

जिन स्कूलों को प्रथम चुना गया है ये देखने में भव्य होने के साथ ही हर सुविधा से लैस हैं। 20 प्वाइंट में बच्चों की वर्दी, लाइब्रेरी, पार्क, प्रागंण, शौचालय, अनुशासन, बि¨ल्डग, पानी निकासी की व्यवस्था, पीने का पानी, खेल का मैदान, साफ सफाई, मिड डे मील हर सुविधा से लैस हैं।

बॉक्स

राज्य में नहीं मिला है

कैथल को पुरस्कार

कैथल जिला को किसी भी वर्ग में अब तक राज्य स्तर पर योजना के तहत एक बार भी पुरस्कार नहीं मिला है। इस बार कैथल को किसी न किसी वर्ग में पुरस्कार मिलने की उम्मीद है।

बॉक्स : प्रथम रहने वाले स्कूलों को दी बधाई

डीईओ जो¨गद्र ¨सह हुड्डा व डीईईओ शमशेर ¨सह सिरोही ने सभी प्रथम रहने वाले स्कूलों को बधाई दी है। साथ ही राज्य स्तर के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं। दोनों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले साल यह प्रतिस्पर्धा और बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी