करोड़ों की लागत से बनाया जा रहा 50 बिस्तरों का अस्पताल

करीब पौने दो लाख की आबादी वाले कलायत क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं की कमी लोगों को खल रही है। यहां करोड़ों रुपये की लागत से भवन तो बनाया जा रहा है लेकिन चिकित्सकों के रिक्त पदों को नहीं भरा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Jan 2020 09:55 AM (IST) Updated:Fri, 17 Jan 2020 09:55 AM (IST)
करोड़ों की लागत से बनाया जा  रहा 50 बिस्तरों का अस्पताल
करोड़ों की लागत से बनाया जा रहा 50 बिस्तरों का अस्पताल

संवाद सहयोगी, कलायत : करीब पौने दो लाख की आबादी वाले कलायत क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं की कमी लोगों को खल रही है। यहां करोड़ों रुपये की लागत से भवन तो बनाया जा रहा है, लेकिन चिकित्सकों के रिक्त पदों को नहीं भरा जा रहा है। कलायत के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जहां एक मुख्य चिकित्सा अधिकारी का पद सृजित किया हुआ है, वहीं 12 पद चिकित्सा अधिकारियों के रिक्त पड़े हैं।

हैरत की बात है कि जहां कई वर्षो से मुख्य चिकित्सा अधिकारी का पद रिक्त पड़ा है, वहीं मात्र तीन ही चिकित्सक तैनात है, जबकि नौ पद रिक्त पड़े है। इसी प्रकार कलायत में एक्स-रे सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पूर्व में लाखों की मशीन यहां स्थापित करवाई गई थी, लेकिन न तो मशीन ही सही प्रकार से कार्य कर रही तथा न ही इसे ऑपरेट करने के लिए रेडियोग्राफर तैनात किया हुआ। जिस प्रकार की स्थिति बनी हुई है, इससे स्पष्ट हो रहा है कि जब स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सक नहीं तैनात नहीं होंगे तो ऐसे में बीमार होने पर मरीजों को किस प्रकार बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो पाएगी।

बाक्स-

कलायत में 25 बेडों का अस्पताल

कलायत में इस समय 25 बेडों का अस्पताल है। अब जो नया भवन जो कि करीब आठ करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है, इसमें 50 बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध होगी। जिस प्रकार स्टाफ की स्थिति बनी हुई है उसको ध्यान में रखते लोगों द्वारा कहा जा रहा है कि जब 25 बिस्तरों के स्वास्थ्य केंद्र में ही चिकित्सक व स्टाफ की कमी लोगों को खल रही है तो ऐसे में क्या नया भवन शुरू होने के पश्चात लोगों को चिकित्सकों की कमी देखने को नहीं मिलेगी। सरकार व स्वास्थ्य विभाग को चाहिए कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सृजित पदों पर चिकित्सक तैनात करें ताकि लोगों को बेहतर सुविधाएं मिले।

वर्जन: मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की चिकित्सा इंचार्ज डॉ. प्रगति ने बताया कि पूरा मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में है। तैनात चिकित्सकों द्वारा बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। चिकित्सकों सहित स्टाफ की चल रही कमी के बारे में सीनियर अधिकारियों को अवगत करवाया गया है। -----------

chat bot
आपका साथी