यूरिया की कालाबाजारी करने पर होगी कार्रवाई

यूरिया खाद के स्टॉक को लेकर खाद गोदाम डीलरों की बैठक ली गई। इसमें कृषि उपनिदेशक कर्मचंद ने मुख्य रूप से शिरकत की। यूरिया स्टॉक को लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों ने निर्देश दिए हैं कि जिले में यूरिया खाद की किसी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए। कोई भी व्यक्ति यूरिया की कालाबाजारी करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 06:02 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:02 AM (IST)
यूरिया की कालाबाजारी करने पर होगी कार्रवाई
यूरिया की कालाबाजारी करने पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, कैथल:

यूरिया खाद के स्टॉक को लेकर खाद गोदाम डीलरों की बैठक ली गई। इसमें कृषि उपनिदेशक कर्मचंद ने मुख्य रूप से शिरकत की। यूरिया स्टॉक को लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों ने निर्देश दिए हैं कि जिले में यूरिया खाद की किसी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए। कोई भी व्यक्ति यूरिया की कालाबाजारी करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। बैठक में खाद मालिकों के स्टॉक का लेखा जोखा लिया गया। बता दे कि कुछ समय से पंजाब में यूरिया खाद की किल्लत बनी हुई है। पंजाब के किसान हरियाणा से खाद चोरी छुपे ले जा रहे है। इसकी शिकायत विभाग के पास आ रही थी, इसको ध्यान में रखते हुए विभाग ने कमर कसी है।

कृषि विभाग के अधिकारियों निर्देश दिया कि वे यूरिया खाद की उपलब्धता एवं साथ लगते दूसरे राज्यों के सीमावर्ती इलाकों में खाद जाने पर सख्ती करें। जिले में यूरिया का स्टॉक की कमी नहीं आनी चाहिए। किसानों को यूरिया की कमी आई तो संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि जो मंडी के व्यापारी अब यूरिया खाद की कालाबाजारी कर रहे है। उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। कोई भी व्यक्ति जो धंधे में संलिप्त पाया गया तो उसके विरुद्ध खाद नियंत्रक आदेश 1985 के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाए। ये भी निर्देश दिए कि इसके लिए निगरानी टीमों का गठन दिन व रात के लिए किया जाएं, ताकि इस प्रकार की घटनाओं को रोका जा सके। किसान अपनी जरूरत अनुसार ही खाद खरीदें ताकि सभी किसानों को उनकी आवश्यकता अनुसार खाद मिल सके। खाद की इस जिले में कोई कमी नहीं है।

45 हजार टन खाद जिले में पहुंचा

क्यूसीआइ ओमप्रकाश ने बताया कि दो दिन पहले जिले के यूरिया गोदामों में 45 हजार मीट्रिक टन खाद पहुंचा है। इस खाद को किसानों तक कैसे पहुंचाना है। किसानों से एक बार में कितने खाद के कट्टे देने है । गोदामों में कितना खाद है। खाद के साथ दवाइयां देने वालों दुकानदारों पर भी विभाग की टीम स्पेशल अभियान चला रही है। खाद के साथ दवाइयां बेचते पाएं गए तो विभाग कानून करवाई करेगा।

चहेतों को खाद देने पर विभाग ने दो गोदामों को किया था सील-

चहेतों को खाद देने पर सोमवार को विभाग ने दो गोदामों को सील किया था। उसके बाद रोजाना अधिकारी गोदामों की जांच कर रहे है। कई खाद को ब्लैक तो नहीं किया जा रहा है।

लाइसेंस रद किए जाएंगे

कृषि उपमंडल अधिकारी सतीश नारा ने बताया कि खाद को लेकर बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें किसानों को नियमों की पूर्ण जानकारी दी जाएगी, अगर इसके बाद भी खाद मालिकों अपने चहेतों को खाद देते पाए गए उनके लाइसेंस रद किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी