आयुष और योग फिट इंडिया मूवमेंट के मजबूत स्तंभ

भारत-सशक्त भारत अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो लिक के माध्यम से पूंडरी के बरसाना गांव में स्थापित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया। सेंटर में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Aug 2019 09:44 AM (IST) Updated:Mon, 02 Sep 2019 06:45 AM (IST)
आयुष और योग फिट इंडिया मूवमेंट के मजबूत स्तंभ
आयुष और योग फिट इंडिया मूवमेंट के मजबूत स्तंभ

संवाद सहयोगी, पूंडरी: स्वस्थ भारत-सशक्त भारत अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो लिक के माध्यम से पूंडरी के बरसाना गांव में स्थापित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया। सेंटर में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। राज्य मंत्री ने विभाग की तरफ से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा केंद्र में दी जाने वाली सुविधाओं की फीडबैक भी ली। डीसी डॉ. प्रियंका सोनी, एसडीएम जगदीप सिंह, भाजपा नेता रणधीर गोलन मौजूद रहे।

सेंटर का वीडियो लिक के माध्यम से उद्घाटन करने के उपरांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश वासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा से इस कार्य का शुभारंभ किया गया है। फिट इंडिया मूवमेंट के अगले दिन इसका शुभारंभ करना एक अद्भूत सहयोग है। आयुष व योग फिट इंडिया मूवमेंट के मजबूत स्तंभ हैं।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा जीवन जीने का तरीका है। पुरातन ज्ञान के खजाने को हम सभी आधुनिकता से नही जोड़ पाए। पारम्परिक इलाज को विकसित करके स्वस्थ समाज का निर्माण करना है। आयुष्मान भारत इसी सोच का परिणाम है। देश में इस वर्ष 4200 सेंटर खोले जाएंगे। इस कार्य का शुभारंभ प्रधानमंत्री ने विभिन्न जिलों में 10 सेंटर का वीडियो लिक के माध्यम से उद्घाटन करके किया।

राज्य मंत्री ने कहा कि यह महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी है, जिसका शुभारंभ हरियाणा की धरा से किया गया है। प्राचीन पद्धति को जीवन में अपनाने से निरोगी काया मिलेगी। योग, प्राकृतिक चिकित्सा, आयुष में लोगों का विश्वास बढ़ा है और वे इनके माध्यम से स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। आज लगभग प्रत्येक घर में योग पहुंचा है। सेंटर में लगाई गई उद्घाटन शिलापट्ट का अनावरण किया।

ग्रामीण बोले, नहीं मिली

कार्यक्रम की जानकारी

भले ही बरसाना को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर मिल गया लेकिन जानकारी के अभाव में कई ग्रामीण ये पूछते नजर आए कि यहां क्या कार्यक्रम है। यही वजह थी कि ग्रामीण कार्यक्रम में कम पहुंचे और सरकारी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी ज्यादा। वहीं, कार्यक्रम स्थल पर एक मंच लगाकर योग के बच्चों की प्रस्तुति भी चल रही थी, लेकिन किसी ने भी बच्चों की ओर ध्यान तक नहीं दिया। भयंकर गर्मी के मौसम में बच्चों के लिए पंखों और पीने के पानी की व्यवस्था तक नहीं की गई थी।

chat bot
आपका साथी