पानी की पाइप लाइन डालने में नियमों की अनदेखी

शहर में अमरुत योजना के तहत पीने के पानी की नई पाइप लाइन डाली जा रही है। इस कार्य को करने के लिए बृज गोपाल निर्माण एजेंसी को 32 करोड़ रुपये का ठेका दिया हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Feb 2020 09:56 AM (IST) Updated:Mon, 17 Feb 2020 09:56 AM (IST)
पानी की पाइप लाइन डालने में नियमों की अनदेखी
पानी की पाइप लाइन डालने में नियमों की अनदेखी

जागरण संवाददाता, कैथल : शहर में अमरुत योजना के तहत पीने के पानी की नई पाइप लाइन डाली जा रही है। इस कार्य को करने के लिए बृज गोपाल निर्माण एजेंसी को 32 करोड़ रुपये का ठेका दिया हुआ है। एजेंसी को शहर के 90 किलोमीटर एरिया में पाइप डालनी है और करीब 62 किलोमीटर एरिया में पाइप लाइन डाली भी जा चुकी है। वार्ड के कुछ पार्षदों का आरोप है कि एजेंसी की ओर से नियमों के अनुसार कार्य नहीं किया जा रहा है। इस बात को लेकर शुक्रवार को पार्षद प्रवीन कुमार, पार्षद गोपाल सैनी और पार्षद प्रतिनिधि प्रवीण सिगला ने नप के कार्यकारी अधिकारी को लिखित में शिकायत दी है। पार्षदों का आरोप है कि एजेंसी की ओर से जो पाइप लाइन गलियों में डाले गए हैं वे कई जगहों से लीक हो रहे हैं। वार्ड 18 में कुछ गलियों में पाइप लीक होने से घरों में गंदे पानी की सप्लाई हो रही है। इसके अलावा कई गलियों में पाइप लाइन तो डाल दी गई हैं, लेकिन गलियों को दोबारा से बनाया नहीं गया है। पार्षदों ने कार्यकारी अधिकारी से मांग की है कि एजेंसी के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए।

पांच साल तक करनी है देखभाल

शहर में नई पाइप लाइन डाले जाने के बाद पांच सालों तक एजेंसी को ही देखरेख करनी है। अगर कहीं कोई पाइप खराब हो जाती है या टूट जाती है तो एजेंसी की ओर से ही उसे बदला जाना है। पाइप डालने के लिए जिस गली को उखाड़ा जाएगा उसे भी एजेंसी ठीक करवा कर देगी। शहर में कई साल पहले ही पाइप लाइन डाली गई थी। ऐसे में कई जगहों पर पाइप लीक होने से घरों में गंदे पानी की सप्लाई होने की शिकायतें ज्यादा आने लगी थी। इस समस्या का समाधान करवाने के लिए ही इस योजना के तहत नए पाइप डाले जा रहे हैं।

गलियों को कराई जाती है ठीक

बृजगोपाल निर्माण एजेंसी के मालिक अरुणेश कुमार ने बताया कि उनकी एजेंसी की ओर से नियमों के अनुसार ही कार्य किया जा रहा है। पाइप लाइन दबाने के लिए जो गलियां उखाड़ी जाती हैं उन्हें समय पर ही ठीक करवाया जा रहा है। एजेंसी की ओर से 62 किलोमीटर एरिया में नई पाइप लाइन डाली जा चुकी है।

समस्या का समाधान किया जाएगा

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि शुक्रवार को तीन पार्षदों ने अमरुत योजना के तहत हो कार्य को लेकर एजेंसी की शिकायत दी थी। इस बारे में एजेंसी मालिक से बात की जाएगी औैर पार्षदों की समस्याओं का समाधान करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी