कलायत महिला कॉलेज में 80 सीटों की दूसरी यूनिट स्वीकृत

संवाद सहयोगी, कलायत: राजकीय महिला कालेज कलायत राजकीय महिला कालेज कलायत में प्रवेश से वंचित रही बेटियों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश के उच्चतर शिक्षा विभाग ने आवेदकों की संख्या को देखते हुए 80 सीटों की दूसरी यूनिट को स्वीकृति प्रदान की है। रही बेटियों के लिए अच्छ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Jul 2018 10:50 PM (IST) Updated:Mon, 23 Jul 2018 10:50 PM (IST)
कलायत महिला कॉलेज में 80 सीटों की दूसरी यूनिट स्वीकृत
कलायत महिला कॉलेज में 80 सीटों की दूसरी यूनिट स्वीकृत

संवाद सहयोगी, कलायत: राजकीय महिला कालेज कलायत में प्रवेश से वंचित रही बेटियों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश के उच्चतर शिक्षा विभाग ने आवेदकों की संख्या को देखते हुए 80 सीटों की दूसरी यूनिट को स्वीकृति प्रदान की है। इसके साथ ही बेटियों की झोली सौगातों से भरते हुए तीन अतिरिक्त विषयों को भी महाविद्यालय में लागू किया गया है। प्राचार्य डॉ.ऋषिपाल बेदी ने बताया कि पिछले सप्ताह छात्राओं और अभिभावकों ने सीटों में वृद्धि करने का आग्रह सरकार से किया था। इस हस्ताक्षर युक्त पत्र की प्रति संस्थान के माध्यम से उच्चतर शिक्षा विभाग को भेजी गई। शिक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण विषय को गंभीरता से लेते हुए दूसरी यूनिट को स्वीकृति दी गई है। बेदी ने बताया कि पहले चरण में कालेज कला संकाय में एक यूनिट की 80 सीटों का प्रावधान रखा गया था। प्रवेश के लिए 254 छात्राओं द्वारा आवेदन दिया गया था। 174 छात्राएं इन हालातों में प्रवेश से वंचित रह गई थी। जिस प्रकार दूसरी यूनिट को झंडी मिली है उससे बेटियों के अरमान अधूरे नहीं रहेंगे। प्रियंका, मुकेश, नेहा, रीना, सविता, रेणु, संगीता, बबीता, नीरज और दूसरी छात्राओं ने कहा कि महिला महाविद्यालय में दूसरी यूनिट की स्वीकृति मिलने से बेटियों को आगे बढ़ने-पढ़ने में दुविधाएं नहीं आएंगी। इसके लिए उन्होंने प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्राचार्य डॉ.ऋषिपाल बेदी का आभार व्यक्त किया है।

---------------

इन तीन विषयों को मिली स्वीकृति:

डॉ.ऋषिपाल बेदी ने बताया कि पहले से ही सृजित किए गए विषयों के अतिरिक्त उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा 3 और विषय कालेज में प्रदान कर दिए है। नए दिए गए विषयों में गणित, भूगोल व संस्कृत शामिल हैं। अब छात्राओं को वाणिज्य संकाय व कला संकाय के कई विषय इस कालेज में शिक्षा ग्रहण करने के लिए उपलब्ध होंगे।

chat bot
आपका साथी