41 सदस्यीय कमेटी सुलझाएगी राजपुरी डेरा का गद्दी विवाद

बाबा लदाना में राजपुरी डेरा गद्दी विवाद सुलझाने के लिए 25 पड़ोसी गांवों के मौजिज लोगों की पंचायत गांव पाडला में धूणा वाली जाल पर हुई। पंचायत में महंत को गद्दी पर बिठाने के लिए 41 सदस्यी कमेटी का गठन किया गया। इसकी अध्यक्षता गांव पाडला के सरपंच पीतांबर राणा ने की। सभी गांवों से आए लोगों ने अपने अपने सुझाव रखे और उन सुझावों के आधार पर ही कमेटी का गठन किया गया। पंचायत में यह भी तय हुआ कि कमेटी पहले गांव के लोगों के मनमुटाव को दूर करेगी, क्योंकि गद्दी विवाद बढ़ने का असली कारण गांव बाबा लदाना के ग्रामीणों का दो पक्षों में बंटा होना है। इस मौके पर प्रताप ¨सह चहल, नराता सैनी, कृष्ण चंद शर्मा, पाला राम, लजजा राम, शमशेर ¨सह, अजमेर ¨सह, ज्ञान चंद, जय भगवान मौजूद थे। पक्षों को एकमत के लिए राजी कर लिया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 11:09 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 11:09 PM (IST)
41 सदस्यीय कमेटी सुलझाएगी  राजपुरी डेरा का गद्दी विवाद
41 सदस्यीय कमेटी सुलझाएगी राजपुरी डेरा का गद्दी विवाद

जागरण संवाददाता, कैथल : बाबा लदाना में राजपुरी डेरा गद्दी विवाद सुलझाने के लिए 25 पड़ोसी गांवों के मौजिज लोगों की पंचायत गांव पाडला में धूणा वाली जाल पर हुई। पंचायत में महंत को गद्दी पर बिठाने के लिए 41 सदस्यी कमेटी का गठन किया गया। इसकी अध्यक्षता गांव पाडला के सरपंच पीतांबर राणा ने की।

सभी गांवों से आए लोगों ने अपने अपने सुझाव रखे और उन सुझावों के आधार पर ही कमेटी का गठन किया गया। पंचायत में यह भी तय हुआ कि कमेटी पहले गांव के लोगों के मनमुटाव को दूर करेगी, क्योंकि गद्दी विवाद बढ़ने का असली कारण गांव बाबा लदाना के ग्रामीणों का दो पक्षों में बंटा होना है। इस मौके पर प्रताप ¨सह चहल, नराता सैनी, कृष्ण चंद शर्मा, पाला राम, लजजा राम, शमशेर ¨सह, अजमेर ¨सह, ज्ञान चंद, जय भगवान मौजूद थे।

बॉक्स

20 सितंबर को कमेटी दोनों

पक्षों से करेगी बातचीत

हर पंचायत में भाग लेने वाले गांव मानस के रणबीर ¨सह फौजी ने कहा कि गांव बाबा लदाना में डेरा राजपुरी में महंत की गद्दी को लेकर चार-पांच महीने से विवाद चल रहा है। एक पक्ष पूर्व में गद्दी पर बैठे महंत दूजपुरी को वापस गद्दी सौंपना चाहता हैं तो वहीं दूसरा पक्ष प्रेमपुरी को महंत बनाना चाहता है। इसको लेकर पूरा गांव दो धड़ों में बंटा है। जब तक ये लोग एक नहीं होंगे यह गद्दी विवाद नहीं सुलझ पाएगा। बुधवार को ही कमेटी सदस्य दोनों पक्षों को 20 सितंबर की बातचीत के लिए न्यौता देगी और प्रयास रहेगा कि दोनों पक्षों को एकमत के लिए राजी कर लिया जाए। इसी दिन कमेटी के पदाधिकारियों का चयन भी किया जाएगा।

बॉक्स

गद्दी को लेकर ये है विवाद

बाबा राजपुरी के पूरे देश में 360 के करीब डेरे हैं। गांव बाबा लदाना का यह डेरा सबसे प्रमुख स्थान रखता है। पिछले चार महीने से डेरे में महंत की गद्दी को लेकर विवाद चल रहा है। पूर्व में गद्दी पर बैठे महंत बाबा दूजपुरी पर गलत व्यवहार करने व भद्दा बोलने के आरोप लगे थे, जिसके बाद वह डेरा छोड़कर चले गए थे। पीछे से एक पक्ष ने बाबा प्रेमपुरी को महंत बना दिया। कुछ महीने बाद बाबा दूजपुरी वापस आ गए। इसके बाद ग्रामीणों का एक पक्ष बाबा दूजपुरी को महंत बनाना चाहता था। पिछले दो महीनों से दोनों पक्ष आमने सामने हैं। प्रशासन भी विवाद पर अपनी नजर गड़ाए बैठा है।

chat bot
आपका साथी