प्रशिक्षण शिविर में स्वरोजगार के लिए महिलाओं को किया प्रोत्साहित

जागरण संवाददाता, कैथल : अब युवा स्वयं बिजनेस कर पैसा कमा सकते है। युवा स्वयं अपने पैरों पर खड़े हो

By Edited By: Publish:Mon, 30 Nov 2015 07:16 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2015 07:16 PM (IST)
प्रशिक्षण शिविर में स्वरोजगार के लिए 
महिलाओं को किया प्रोत्साहित

जागरण संवाददाता, कैथल :

अब युवा स्वयं बिजनेस कर पैसा कमा सकते है। युवा स्वयं अपने पैरों पर खड़े हो सकते है। अब उन्हें भेदभाव का शिकार नहीं होना पड़ेगा। कौन कहता है कि आसमान में छेद नहीं होता यारों, एक पत्थर तो तबीयत से फेंको यारो। कुछ इसी प्रकार कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से प्रशिक्षण शिविर में युवाओं को प्रोत्साहित किया गया।

कृषि विज्ञान केंद्र में खुम्ब उत्पादन व कपड़ों की कटाई व सिलाई को लेकर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें अनुसूचित जाति के 60 एवं 30 ग्रामीण महिलाओं ने शिविर में भाग लिया। प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र ¨सह ने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि सरकार भी बेरोजगार युवाओं को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान कर रही है। इसका युवाओं को भी लाभ उठाना चाहिए। युवा स्वयं प्रशिक्षण लेकर रोजगार कर सकते हैं। महिलाएं स्वयं आत्म निर्भर बन सकती है।

शिविर के दौरान विभिन्न विशेषज्ञों ने प्रदर्शनों के माध्यम से भवन निर्माण, कोम्पोस्ट खाद, बीज व बीजाई, के¨सग, खुम्ब की तुड़ाई, पर्यावरण प्रबंधन, पै¨कग व मार्के¨टग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान नर्सरी उत्पादन के बारे में पापुलर की नर्सरी पैदा करने की वैज्ञानिक तकनीक के बारे में विस्तार से बताया गया।

केंद्र के वरिष्ठ वानिकी विशेषज्ञ डा. रमेश वर्मा ने बताया कि यह प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा नया व्यापार शुरू कर सकते हैं। भेदभाव के चलते भी रोजगार नहीं मिलता। लेकिन यदि युवा स्वयं प्रशिक्षित हो तो वह अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। डॉ. सत्यपाल गोयल ने कहा कि हर युवा में अपनी खास विशेषता होती है, कोई रोजगार कर सकता है तो कोई समाज सेवा कर सकता है। हर युवा को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। केंद्र मुख्य वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. हरिओम ने बताया कि जिले के विभिन्न गांवों से अनुसूचित जाति की महिला एवं युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा सकता है। वैज्ञानिक डॉ. जसबीर ¨सह ने बताया कि केंद्र की ओर से समय समय पर विभिन्न व्यवसाय को लेकर प्रशिक्षण दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी