हमारा गांव हमारा गौरव में धान की सीधी बिजाई से कराया अवगत

जागरण संवाददाता, कैथल : किसानों को खेती संबधी नई-नई जानकारियां देने व धान की सीधी बिजाई करने सहित नई

By Edited By: Publish:Thu, 28 May 2015 06:45 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2015 06:45 PM (IST)
हमारा गांव हमारा गौरव में धान की सीधी बिजाई से कराया अवगत

जागरण संवाददाता, कैथल : किसानों को खेती संबधी नई-नई जानकारियां देने व धान की सीधी बिजाई करने सहित नई विधियां बताने व पानी की बचत करने के लिए मुंदड़ी गांव में हमारा गांव हमारा गौरव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें जिले भर से किसानों ने भाग लिया।

करनाल स्थित सीएसएसआरआइ हरियाणा कृषि, बागवानी विभाग, हरियाणा कृषि विज्ञान केंद्र के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में किसानों के खेतों की मिट्टी, पानी का टेस्ट किया गया। किसानों को धान की सीधी बिजाई, पानी की बचत के बारे में जागरूक किया गया।

सीएसएसआरआइ के निदेशक डॉ. डीके शर्मा, डॉ. सतेंद्र, डॉ. रमेश वर्मा ने बताया कि हमारा गांव गौरव कार्यक्रम का आयोजन इसलिए किया किया गया है ताकि किसानों को एक जगह सरकार की ओर से उसके हित को लेकर चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि कैथल जिले को धान का कटोरा कहा जाता है। किसानों को धान की बिजाई सीधी करनी चाहिए। इससे समय की बचत होती है और पानी की भी बचत होती है और किसानों को काफी लाभ होता है।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों में किसानों को भाग लेने के लिए आगे आना चाहिए। ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेने से किसानों को खेती के बारे में काफी जानकारी मिलती है। उन्होंने कहा कि किसानों को ऐसे शिविरों से जानकारी लेकर ही खेती करनी चाहिए। इस अवसर पर जिलेभर के किसानों ने विज्ञानियों से कई प्रकार की जानकारी भी हासिल की।

chat bot
आपका साथी