स्वीप कार्यक्रम के तहत स्कूलों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया। बुधवार को आधारशिला पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों को वोट के महत्व तथा मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई। उसमें विद्यार्थियों ने डमी मतदान कर वोटिंग की पूरी प्रक्रिया को समझा। साथ ही जिले के विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार की मतदाता जागरूकता प्रतियोगिताएं कराई गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Apr 2019 06:31 AM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2019 06:31 AM (IST)
स्वीप कार्यक्रम के तहत स्कूलों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान
स्वीप कार्यक्रम के तहत स्कूलों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया। बुधवार को आधारशिला पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों को वोट के महत्व तथा मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई। उसमें विद्यार्थियों ने डमी मतदान कर वोटिंग की पूरी प्रक्रिया को समझा। साथ ही जिले के विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार की मतदाता जागरूकता प्रतियोगिताएं कराई गई।

एडीसी एवं स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. मुनीश नागपाल के दिशा-निर्देशों के अनुरूप विभिन्न स्कूलों में स्वीप कार्यक्रम के तहत अनेक प्रकार के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराए जा रहे हैं, एक तरफ जहां विद्यार्थियों को वोट के महत्व के बारे में बताया जा रहा है, वहीं कई स्कूलों में मतदान विषय पर प्रश्नोत्तरी, रंगोली, भाषण आदि प्रतियोगिताएं भी कराई जा रही हैं। विद्यार्थियों से यह भी अपील की जा रही है कि वे इन कार्यक्रमों में जो जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, उसे अपने तक सीमित न रखकर अपने अभिभावकों और आस-पड़ोस के मतदाताओं को भी दें। वोट करने से लोकतंत्र को मजबूती प्रदान होती है, इसलिए हर मतदाता को मतदान कर भारत को और मजबूत बनाना चाहिए। आधारशिला पब्लिक स्कूल में एक अस्थायी मतदान केंद्र स्थापित किया गया।

chat bot
आपका साथी