बदहाली का शिकार सफीदों का प्रवेशद्वार

संवाद सूत्र, सफीदों : खानसर चौक से पानीपत, असंध, कैथल, गोहाना के लिए रास्ते निकलते हैं। यह चौक शहर का मुख्य प्रवेश द्वारा है और सबसे व्यस्त चौक है। इस चौक के एक और सफीदों का एतिहासिक महाभारत कालीन हंसराज तीर्थ स्थित है, जिसको प्रचीन काल में सर्प दद्धी तीर्थ के रूप में जाना जाता था। खानसर चौक और हंसराज तीर्थ दोनों ही प्रशासन और सरकार की बेरुखी के कारण बदहाली के शिकार है। खानसर चौक के नजदीक नई अनाज मंडी का असंध रोड पर बनाए जाने और जींद की ओर बाईपास बनने से इस चौक पर वाहनों का बोझ बढ़ गया है जिसके कारण यहाँ ट्रैफिक जाम

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 11:52 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jan 2019 11:52 PM (IST)
बदहाली का शिकार सफीदों का प्रवेशद्वार
बदहाली का शिकार सफीदों का प्रवेशद्वार

संवाद सूत्र, सफीदों : खानसर चौक से पानीपत, असंध, कैथल, गोहाना के लिए रास्ते निकलते हैं। यह चौक शहर का मुख्य प्रवेश द्वारा है और सबसे व्यस्त चौक है। इस चौक के एक और सफीदों का एतिहासिक महाभारत कालीन हंसराज तीर्थ स्थित है, जिसको प्रचीन काल में सर्प दद्धी तीर्थ के रूप में जाना जाता था। खानसर चौक और हंसराज तीर्थ दोनों ही प्रशासन और सरकार की बेरुखी के कारण बदहाली के शिकार है।

खानसर चौक के नजदीक नई अनाज मंडी का असंध रोड पर बनाए जाने और जींद की ओर बाईपास बनने से इस चौक पर वाहनों का बोझ बढ़ गया है जिसके कारण यहाँ ट्रैफिक जाम लगना आम बात हो गई है। चौक पर किसी प्रकार के दिशा निर्देश, सफेद पट्टी या जेबरा क्रा¨सग जैसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। साथ ही उड़ती धूल के कारण दुकानदारों को परेशानी होती है। चौक पर यातायात को नियंत्रित करने के लिए किसी ट्रैफिक पुलिस की स्थाई ड्यूटी नहीं है जिसके कारण हादसा होने के आसार बने रहते हैं। हालांकि चौक पर कभी कभार पुलिस वैन पर खड़ी दिखाई देती है।

-----------

टूटी सड़क पर लगाई कमजोर मरहम पट्टी

चौक पर पानीपत की और जाने वाली टूटी सड़क को बना दिया गया है लेकिन ये नई बनाई गई सड़क कितने दिन चलेगी इस बात पर संसय है। सड़क समतल न करके मात्र दो इंच की बजरी और तारकोल की परत बिछाई गई है। इस चौक पर शौचालय और पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। हंसराज तीर्थ का जल्द होगा कायाकल्प

कस्बे के खानसर चौक पर स्थित हंसराज तीर्थ का जल्द ही कायाकल्प होने वाला है। इस तीर्थ के लिए सरकार ने तीन करोड़ 40 लाख रुपए मंजूर किए है। तीर्थ में सत्संग भवन, यात्री निवास, तालाब, परिक्रमा पथ, लाइ¨टग व एक आधुनिक कैंटीन सहित अनेक कार्य करवाए जाऐंगे। जिसका लेआउट भी तैयार कर बीएडंआर विभाग को भेज दिया गया है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने इस तीर्थ को पुनर्जीवित करने की घोषणा की थी। करीब एक वर्ष के बाद प्रक्रिया को पुरा करते हुए सरकार ने इसके लिए ग्रांट को मंजूर कर दिया है। शहर के मुख्य दो धार्मिक व ऐतिहासिक स्थानों को विश्वस्तरीय बनाने के लिए केडीबी के अधिकारी भी शहर में कई बार दौरा कर चुके है।

--------------

फोरलेन बनाने का भेजा है प्रपोजल

बीएंडआर के एसडीओ अर्जुन ¨सह ने बताया कि खानसर चौक पर फोरलेन सड़क का प्रपोजल भेजा जा चुका है। सड़क की मरम्मत फोरी तौर पर की गई है ताकि वाहन चालकों को कम परेशानी हो।

chat bot
आपका साथी