मतदान के लिए आज शाम को केंद्रों पर जाएंगी टीमें

लोकसभा चुनाव के लिए 60 दिन से चल रही गहमागहमी शुक्रवार को शांत हो गई। चुनाव आयोग ने 10 मार्च को लोकसभा चुनाव की घोषणा की थी। उसी दिन से राजनीतिक हलचल शुरू हो गई थी। प्रदेश में 16 अप्रैल को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद सियासी पारा चढ़ने लग गया था। शुक्रवार को प्रचार के अंतिम दिन जींद में जेजेपी-आप गठबंधन की रैली हुई तो कांग्रेस ने गोहाना में पूरे संसदीय क्षेत्र की बड़ी रैली की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 May 2019 07:09 AM (IST) Updated:Sat, 11 May 2019 07:09 AM (IST)
मतदान के लिए आज शाम को केंद्रों पर जाएंगी टीमें
मतदान के लिए आज शाम को केंद्रों पर जाएंगी टीमें

जागरण संवाददाता, जींद : लोकसभा चुनाव के लिए 60 दिन से चल रही गहमागहमी शुक्रवार को शांत हो गई। चुनाव आयोग ने 10 मार्च को लोकसभा चुनाव की घोषणा की थी। उसी दिन से राजनीतिक हलचल शुरू हो गई थी। प्रदेश में 16 अप्रैल को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद सियासी पारा चढ़ने लग गया था। शुक्रवार को प्रचार के अंतिम दिन जींद में जेजेपी-आप गठबंधन की रैली हुई तो कांग्रेस ने गोहाना में पूरे संसदीय क्षेत्र की बड़ी रैली की।

पुलिस प्रशासन ने भी 12 मई को होने वाले मतदान को शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में बनाए कुल 1005 बूथों में से 64 संवेदनशील, 93 अतिसंवेदनशील व 106 बूथ कमजोर वर्ग के लिए बनाए गए हैं। इन बूथों पर 1650 पुलिस जवान, 1200 होम गार्ड, एसपीओ व अन्य तथा सीआरपीएफ की 5 कंपनी के जवानों को बूथ ड्यूटी, पेट्रोलिग पार्टी, नाकाबंदी, फ्लाइंग स्क्वायड, सेक्टर ऑफिसर, जोनल मजिस्ट्रेट, सर्विलांस टीम आदि के साथ ड्यूटियों पर लगाया गया है। एसएसपी अश्विन शैणवी ने शुक्रवार को सभी जवानों को हिदायत देते हुए कहा कि अपने-अपने एरिया में फोर्स सहित मौजूद रहेंगे और कानून व्यवस्था बनाए रखेंगे। कोई भी व्यक्ति चुनाव प्रक्रिया को बाधित न कर पाए और ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। एसएसपी ने कहा कि ईवीएम को सुरक्षित तरीके से मतदान केंद्रों तक पहुंचाना, उनकी सुरक्षा करना, मतदाता को अपने मत का प्रयोग बिना किसी दबाव के स्वतंत्र रूप से कराना, मतदान केंद्र के आस पास अवांछित वस्तुओं का प्रवेश वर्जित कराना पुलिस का मुख्य दायित्व है। चुनाव संबंधित अपराधों को भी तुरंत दर्ज करके अपराधियों के विरुद्ध नियमानुसार बिना देर किए कार्यवाही की जाएगी। नाकाबंदी करके वाहनों की चेकिग शुरू

चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद व मतदान से पहले ही जिला जींद एरिया में व्यापक नाकाबंदी करके वाहनों की चेकिग शुरू कर दी है। यह प्रक्रिया दो दिनों तक लगातार जारी रहेगी। लोगों में विश्वास पैदा करने व बदमाशों में भय बनाने के लिए पिछले कई दिनों से पुलिस व केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों की टुकड़ियां जिले के थाना स्तर पर फ्लैग मार्च निकाल रही हैं। मतदान से पहले लाइसेंसी हथियारों को भी जमा कराया जा चुका है तथा वाहनों की चेकिग के दौरान तथा रात्रि गश्त के समय अवैध हथियारों की धरपकड़ भी तेज है। शराब व मादक पदार्थों की धरपकड़ भी की जा रही है। पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित, फोन नंबर जारी

चुनाव के दौरान कोई संदिग्ध वस्तु या फिर व्यक्ति को देखने, चुनाव से संबंधित कोई सूचना देने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया है। कोई भी व्यक्ति इस कंट्रोल रूम के फोन नंबर 100 व 01681245711 पर सूचित करके सूचना दे सकते हैं। सूचना देने वाले का नाम व पता भी गुप्त रखा जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी