मेगा योग शिविर में लोगों किया जागरूक

जींद के डीएवी पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय मेगा योग शिविर का शुभारंभ शनिवार को हुआ। योग शिविर में भाग लेकर स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता का परिचय दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 May 2022 05:52 PM (IST) Updated:Sat, 21 May 2022 05:52 PM (IST)
मेगा योग शिविर में लोगों किया जागरूक
मेगा योग शिविर में लोगों किया जागरूक

जागरण संवाददाता, जींद: डीएवी पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय मेगा योग शिविर का शुभारंभ शनिवार को हुआ। स्कूल में चार हजार से अधिक लोगों ने मेगा योग शिविर में भाग लेकर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का परिचय दिया।

हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा. जयदीप आर्य ने कहा कि जींद की जनता में ऋषियों जैसा भाव है, जिस गंभीरता के साथ जींद के लोगों ने, महिलाओं ने और बच्चों व स्टाफ ने बढ़चढ़ कर कर भाग लिया है। इससे लगता है कि जींद संस्कारवान धरती है तथा इसी जींद जिले से योग ओलिपियाड में भी लोग मेडल जीतकर भारत में नाम कमाएंगे। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को व्यापक स्तर पर मनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही हरियाणा सरकार डीएवी पब्लिक स्कूल जींद में योग की नर्सरी स्थापित करेगी, जिससे आने वाले बच्चों को मेडल जीतने में सफलता मिलेगी। कार्यक्रम में भारत स्वाभिमान के राज्य प्रभारी ईश कुमार, हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा. जयदीप आर्य तथा डा. धर्मदेव विद्यार्थी ने पगड़ी पहना कर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि भारत स्वाभिमान जन-जन तक योग पहुंचाने का कार्य कर रहा है। डा. जयदीप आर्य ने गीतों के माध्यम से सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराया। उन्होंने प्राणायाम और योग के विभिन्न पहलुओं का क्रियात्मक ज्ञान दिया। उन्होंने खड़े होकर करने वाले आसन, ताड़ासन, भुजंगासन, शलभासन, धनुरासन, उतरासन का अभ्यास करवाया तथा सभी उपस्थित लोगों को घर में आसन करने की शपथ दिलाई। 22 मई को समारोह का दीक्षा समारोह होगा, जिसमें विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा मुख्य अतिथि होंगे। डा. जयदीप आर्य ने कहा कि हर जिले में योग का एक-एक मास्टर ट्रेनर तैयार किया जाएगा, जिसका काम योग को घर-घर पहुंचाना होगा।

chat bot
आपका साथी