अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा पर दें ध्यान: अनीता कुमार

हिदू कन्या महाविद्यालय के होम साइंस विभाग ने आनलाइन जागरूकता व्याख्यान के जरिए अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम विरोधी दिवस मनाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:10 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 09:10 AM (IST)
अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा पर दें ध्यान: अनीता कुमार
अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा पर दें ध्यान: अनीता कुमार

जागरण संवाददाता, जींद: हिदू कन्या महाविद्यालय के होम साइंस विभाग ने आनलाइन जागरूकता व्याख्यान के जरिए अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम विरोधी दिवस मनाया।

इस कार्यक्रम में सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ हरियाणा महेंद्रगढ़ में सह प्राध्यापिका डा. मोनिका मलिक सम्मानित वक्ता रही। महाविद्यालय की प्राचार्या अनीता कुमारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम विरोधी दिवस कोरोना महामारी के संकटकाल में मनाया जा रहा है। इस महामारी में बहुत से बच्चों के सिर से माता-पिता का साया भी उठ गया है। दुर्भाग्य से बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य व सुरक्षा के ऊपर भी इसका प्रभाव पड़ेगा। इस पूरे दुष्चक्र को रोकने के लिए हमें स्थानीय स्तर पर कुछ कार्यक्रम करने चाहिए, जिससे बच्चों के शोषण को रोका जा सके। हिन्दू कन्या महाविद्यालय कि भूतपूर्व छात्रा रह चुकी डा. मोनिका ने बाल श्रम के बारे में जागरूक करते हुए एनजीओ शुरू करने, एनजीओ का हिस्सा बनने या किसी गरीब बच्चे को पढ़ाने की जिम्मेवारी लेने की बात कही। कालेज की प्रबंधन समिति के प्रधान अंशुल सिगला ने सफल आयोजन पर संचालिका तन्नू, मंच संचालिका कुमारी दीक्षा व तकनीकी सहायक कीर्ति सहित सबका धन्यवाद किया।

गोरक्षा दल ने कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित

संवाद सूत्र, नरवाना : गोरक्षा दल नरवाना ने कोरोना काल में बेहतरीन कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया।

नगर पार्षद कैलाश सिगला और गोसेवक अमित वर्मा ने बताया कि जो सफाई कर्मचारी दिन रात मेहनत करके डोर टू डोर, गली-गली, बाजार-बाजार घूमकर शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, उन सभी कोरोना योद्धाओं को गोरक्षा दल द्वारा सम्मानित किया गया। कैलाश सिगला ने आश्वासन दिया के वो गोसेवा के लिए सबके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे और भविष्य में गोमाता के लिए कोई भी परेशानी आती है, तो वे उन की सेवा के लिए सबसे आगे मिलेंगे।

इस मौके डा. वीरेंद्र, मोहन, हिमांशु शर्मा, संदीप शर्मा साहिल, गौरव अग्रवाल, विकास शर्मा, हंसराज, अरविद सरोहा, पवन शर्मा, अंकित उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी