तीन दिसंबर को खुलेगा मेडिकल कॉलेज का टेंडर

जिले की बड़ी परियोजनाओं में शुमार जींद मेडिकल कॉलेज के निर्माण को लेकर टेंडर अब 3 दिसंबर को खुलेगा। पहले यह टेंडर सोमवार को खुलना था लेकिन बड़ा प्रोजेक्ट और करीब ढाई हजार आइटम टेंडर में अपलोड करने हैं इसलिए बिड भरने में टाइम लग रहा है। 20 से ज्यादा कंपनियां टेंडर भर चुकी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 06:04 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 06:04 AM (IST)
तीन दिसंबर को खुलेगा मेडिकल कॉलेज का टेंडर
तीन दिसंबर को खुलेगा मेडिकल कॉलेज का टेंडर

जागरण संवाददाता, जींद : जिले की बड़ी परियोजनाओं में शुमार जींद मेडिकल कॉलेज के निर्माण को लेकर टेंडर अब 3 दिसंबर को खुलेगा। पहले यह टेंडर सोमवार को खुलना था, लेकिन बड़ा प्रोजेक्ट और करीब ढाई हजार आइटम टेंडर में अपलोड करने हैं, इसलिए बिड भरने में टाइम लग रहा है। 20 से ज्यादा कंपनियां टेंडर भर चुकी हैं।

हैबतपुर के पास मेडिकल कॉलेज निर्माण की घोषणा 2014 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की थी। शहर के साथ लगते हैबतपुर गांव में मेडिकल कॉलेज बनना है। इसके लिए ग्राम पंचायत ने करीब 24 एकड़ जमीन दी है। शहर में अब तक ज्यादा से ज्यादा पांच मंजिला भवन बने हुए हैं। करनाल में कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज और रोहतक पीजीआइ में भी तीन से चार मंजिला भवन बने हुए हैं, लेकिन जींद मेडिकल कॉलेज के लिए कम जगह में बेहतर तकनीक का प्रयोग करके बहुमंजिला भवन बनाए जाएंगे। कॉलेज में लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग हॉस्टल भवन बनेंगे तो कॉलेज कैंपस भी 7 मंजिला होगा।

कॉलेज ग्राउंड में 19 ब्लॉक बनेंगे

पूरे कॉलेज ग्राउंड में अलग-अलग 19 ब्लॉक बनेंगे। निर्माण कार्य पर कुल मिलाकर 523.92 करोड़ रुपये खर्च होंगे। मेडिकल कॉलेज की ड्राइंग के अनुसार कॉलेज ग्राउंड में 19 बड़े ब्लॉक बनेंगे। इसमें टीचिग अस्पताल, 750 बेड का अस्पताल, ब्लड बैंक, पैथ लैब, रेडियोग्राफी ब्लॉक, ओपीडी ब्लॉक, ग‌र्ल्स एवं इंटरनल हॉस्टल, ब्वॉयज एंड इंटरनल हॉस्टल, जूनियर व सीनियर रेजिडेंट, नर्सिंग कॉलेज व हॉस्टल, निदेशक निवास, गेस्ट हाउस व शॉपिग सेंटर, पावर सब-स्टेशन, पुलिस स्टेशन, वेस्ट मैनेजमेंट बिल्डिग, शव गृह, पुलिस थाना, सब स्टेशन, खेल परिसर शामिल हैं।

------------------

घोषणा से लेकर निर्माण कार्य शुरू होने तक की यह रही प्रक्रिया-

-26 दिसंबर 2014 को सीएम मनोहर लाल ने जींद में मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की थी।

-हैबतपुर गांव के पास पंचायत की 24 एकड़ जमीन चिह्नित की गई।

-2015 में हैबतपुर पंचायत ने 24 एकड़ जमीन को प्रशासन के हैंडओवर किया।

-11 सितंबर 2016 को सीएम मनोहर लाल ने मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया।

-नवंबर 2017 में पीडब्ल्यूडी ने बाउंड्री वॉल निर्माण के प्रपोजल तैयार कर सरकार को भेजा।

-दिसंबर 2018 में बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य पूरा हुआ।

-जनवरी 2020 में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला द्वारा 550 बेड से 750 बेड का अस्पताल बनाने की घोषणा

-नवंबर 2020 में निर्माण कार्य के लिए टेंडर जारी

-------------

30 महीने में निर्माण की डेडलाइन

लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन नवनीत नैन ने कहा कि तीन दिसंबर को टेंडर खुलेगा। 13 नवंबर को परि-बिड मीटिग हुई थी। इसमें यह बात सामने आई थी कि ढाई हजार से ज्यादा आइटम टेंडर में अपलोड करने में समय लग रहा है। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा कंपनियां टेंडर भर सकें, इसके लिए टेंडर खोलने की तारीख को 10 दिन बढ़ाया गया है। टेंडर अलॉट होने के बाद 30 महीने में इसके निर्माण की डेडलाइन तय की गई है।

chat bot
आपका साथी