ट्रेजरी से निकलने पर रास्ते में चाकू से पेटी खोल किया था पेपर लीक

जागरण संवाददाता, जींद : दिसंबर 2015 में हुआ एचटेट लेवल तीन का पेपर सोनीपत की ट्रेजरी से ि

By Edited By: Publish:Fri, 30 Sep 2016 12:56 AM (IST) Updated:Fri, 30 Sep 2016 12:56 AM (IST)
ट्रेजरी से निकलने पर रास्ते में चाकू से पेटी खोल किया था पेपर लीक

जागरण संवाददाता, जींद : दिसंबर 2015 में हुआ एचटेट लेवल तीन का पेपर सोनीपत की ट्रेजरी से निकलने के बाद रास्ते में ही गोहाना नगर परिषद के निलंबित सचिव पवित्र गुलिया ने लीक कर दिया था। उसने रास्ते में लेवल-तीन के प्रश्नपत्रों की पेटी को चाकू से खोलकर उसमें से सैट सी के प्रश्न पत्र के फोटो ले लिए थे, जिसके बाद उसने व्हाट्सएप व अन्य साधनों के जरिये साथियों को प्रश्न पत्र भेज दिया था।

साथी सीधा सोनीपत के सेक्टर 23 में आनंद दहिया के घर पर ले गए, जहां पहले से ही लगभग 200 से 250 विद्यार्थी प्रश्न पत्र के आने का इंतजार कर रहे थे। प्रश्न पत्र पहुंचते ही सबसे पहले उसकी आंसर की तैयार की गई और उसे सभी विद्यार्थियों में बांट दिया गया।

पूछताछ में खुले कई राज

यही नहीं एसआइटी को पूछताछ में पता चला है कि सेक्टर 23 के अलावा अन्य कुछ जगहों पर भी इसी तरह पेपर पहुंचाए गए हैं, लेकिन इस बारे में अभी आरोपियों से पूछताछ के बाद खुलासा हो सकेगा। आरोपियों ने पुलिस को बताया है कि परीक्षा से सात-आठ दिन पहले ही इस पूरे प्रकरण की कहानी लिखी जा चुकी थी और हर किसी की जिम्मेदारी लगा दी गई थी। जांच में पवित्र गुलिया, राजीव दहिया के अलावा तेजेंद्र मलिक, संदीप पहल, विजेंद्र दलाल के नाम भी सामने आए, जिनकी तलाश की जा रही है।

बिचौलियों व लाभ लेने वालों पर भी नजर

एचटेट लीक प्रकरण मामले में पेपर लीक करने से लेकर अन्य लोगों तक पहुंचाने वाले लोग पुलिस के रडार पर हैं। पुलिस उन बिचौलियों के अलावा पेपर देने वाले उन आवेदकों पर भी नजर रहेगी, जिन्होंने इसका लाभ लिया है। ऐसे कई लोगों के नाम पुलिस के सामने आए हैं, लेकिन पुलिस ने फिलहाल इनका खुलासा नहीं किया है। साथ ही पुलिस यह भी देख रही है कि इन लोगों ने विद्यार्थियों या किन-किन को¨चग सेंटर संचालकों से कितने रुपयों में डील की हुई थी।

को¨चग सेंटरों के थे बच्चे

पुलिस पूछताछ में सामने आया है कि पेपर लीक का लाभ लेने वालों में अधिकतर सेंटरों पर को¨चग लेने वाले विद्यार्थी शामिल थे। पुलिस को दिल्ली के मुखर्जी नगर के एक को¨चग सेंटर का पता चला है। इसके अलावा सोनीपत व आसपास जिलों के को¨चग सेंटर भी पुलिस के रडार पर हैं, जिनके विद्यार्थियों ने इसका लाभ लिया होगा।

अब तक आरोपी 18 गिरफ्तार

एचटेट मामले में चार आरोपियों को हाल में गिरफ्तार किया गया है जबकि 14 आरोपी पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं। इनमें मुख्य आरोपी पवित्र गुलिया को गिरफ्तार कर पांच दिन के रिमांड पर लिया गया है, जिससे अन्य आरोपियों व जानकारियां ली जाएंगी। इसने ही ट्रेजरी से रास्ते में पेपर लीक करने का काम किया था।

-वसीम अकरम, एएसपी नरवाना एवं एसआइटी इंचार्ज

chat bot
आपका साथी