अब खंड स्तर पर लगेगा बुढ़ापा पेंशन बनवाने के लिए मेडिकल कैंप

बुढ़ापा पेंशन बनवाने की खातिर जिस भी बुजुर्ग के पास अपनी आयु से संबंधित कोई भी प्रमाण-पत्र नहीं है उसके लिए हर महीने जिला मुख्यालय पर लगने वाला आयु जांच मेडिकल कैंप अब खंड स्तर (ब्लॉक लेवल) पर लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Nov 2019 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 28 Nov 2019 07:50 AM (IST)
अब खंड स्तर पर लगेगा बुढ़ापा पेंशन बनवाने के लिए मेडिकल कैंप
अब खंड स्तर पर लगेगा बुढ़ापा पेंशन बनवाने के लिए मेडिकल कैंप

जागरण संवाददाता, जींद : बुढ़ापा पेंशन बनवाने की खातिर जिस भी बुजुर्ग के पास अपनी आयु से संबंधित कोई भी प्रमाण-पत्र नहीं है, उसके लिए हर महीने जिला मुख्यालय पर लगने वाला आयु जांच मेडिकल कैंप अब खंड स्तर (ब्लॉक लेवल) पर लगेगा। खंड स्तर पर आयु जांच मेडिकल कैंप के लिए अगल-अलग दिन निर्धारित कर दिए गए हैं। पेंशन बनवाने की खातिर अब बुजुर्गों को हर महीने की 8-9 तारीख को जिला मुख्यालय आने की जरूरत नहीं होगी। बुजुर्गों की परेशानी को प्रमुखता से उठाते हुए इसके समाधान को लेकर दैनिक जागरण ने ही खंड स्तर पर आयु जांच कैंप लगाने का सुझाव दिया था।

बताते चलें कि जिन बुजुर्गों के पास अपनी आयु से संबंधित किसी भी प्रकार का दस्तावेज नहीं है और बुढ़ापा पेंशन के योग्य हो गया है तो उसके लिए हर महीने की 8-9 तारीख को आयु जांच मेडिकल कैंप लगाया जाता है, जिसमें चिकित्सकों की टीम के सामने बुजुर्ग को पेश होना पड़ता है। चिकित्सकों की टीम बुजुर्ग के शारीरिक ढांचे को देख उनकी आयु का आंकलन करती है और अनुमानित आयु लिख देती है।

दैनिक जागरण ने उठाया था मुद्दा

जिला मुख्यालय पर मेडिकल जांच कैंप लगने से नरवाना, उझाना, सफीदों, पिल्लूखेड़ा, जुलाना से आने वाले बुजुर्गों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। सुबह 7 बजे ही बुजुर्ग जींद पहुंच लाइन में लग जाते थे। शाम तक भी प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती थी। बुजुर्गों की इस परेशानी को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाते हुए सुझाव दिया था कि मुख्यालय की इस भीड़ का समाधान ब्लॉक स्तर पर कैंप लगा कर ही हो सकता है। समाज कल्याण विभाग ने भी बुजुर्गों की इस परेशानी को समझते हुए आयु जांच मेडिकल कैंप ब्लॉक स्तर पर लगाने का फैसला लिया है।

इस ब्लॉक में इस दिन लगेगा आयु जांच मेडिकल कैंप

खंड का नाम -मेडिकल कैंप लगने का दिन -स्थान

उचाना, अलेवा -हर महीने का पहला मंगलवार -खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय, उचाना

नरवाना -हर महीने का पहला शुक्रवार -खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय, नरवाना

जींद -हर महीने का दूसरा शुक्रवार -खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय, जींद

जुलाना -हर महीने का तीसरा शुक्रवार -खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय, जुलाना

सफीदों, पिल्लूखेड़ा -हर महीने का चौथा मंगलवार -खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय, सफीदों

वर्जन

जो भी बुजुर्ग पहले के मेडिकल कैंपों में भाग ले चुके हैं और उनका आवेदन रिजेक्ट हो चुका है, वह इन मेडिकल कैंप में भाग नहीं ले सकते। नियमों के अनुसार एक साल में केवल एक बार ही मेडिकल कैंप में भाग लिया जा सकता है।

--डॉ. आदित्य दहिया, डीसी, जींद।

वर्जन

आयु जांच मेडिकल को लेकर जो भी दिन निर्धारित किए गए हैं, अगर उन दिनों में कोई सरकारी अवकाश होगा तो उस दिन कैंप का आयोजन नहीं किया जाएगा। उससे अगले महीने ही मेडिकल कैंप का आयोजन हो पाएगा।

--सरोज देवी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जींद।

chat bot
आपका साथी