नाबालिग लड़कियों की करवाई जा रही थी शादी, टीम ने रुकवाई

महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी टीम ने गांव सुदकैन खुर्द व जींद में दो नाबालिग लड़कियों की शादी रुकवाई। विभाग द्वारा स्वजनों से लिखित में दोनों बच्चों के बालिग होने तक शादी नहीं करने का बयान लिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 06:26 AM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 06:26 AM (IST)
नाबालिग लड़कियों की करवाई जा रही थी शादी, टीम ने रुकवाई
नाबालिग लड़कियों की करवाई जा रही थी शादी, टीम ने रुकवाई

जागरण संवाददाता, जींद : महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी टीम ने गांव सुदकैन खुर्द व जींद में दो नाबालिग लड़कियों की शादी रुकवाई। विभाग द्वारा स्वजनों से लिखित में दोनों बच्चों के बालिग होने तक शादी नहीं करने का बयान लिए गए हैं।

जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी को गुप्त सूचना मिली थी कि गांव सुदकैन खुर्द में एक नाबालिग लड़की की शादी करवाई जा रही है। सूचना मिलते ही बाल विवाह निषेध अधिकारी कार्यालय से रवि लोहान, एसआइ राजबीर, सिपाही पूनम, एसपीओ सतीश, राकेश कुमार पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे तो पाया कि पंजाब के डेरा बसी से युवक बारात लेकर पहुंचा हुआ था और फेरों की तैयारी की जा रही थी। टीम ने यहां वर व वधु के जन्म से संबंधित कागजात मांगे तो हड़कंप मच गया। मौके पर लड़के पक्ष ने जो कागजात दिए गए तो उसमें लड़का बालिग मिला, लेकिन लड़की की उम्र साढ़े 17 वर्ष मिली। इस पर टीम ने शादी न करने के लिए दोनों पक्षों को समझाया। इस पर दोनों परिवार सहमत हो गए और शादी को स्थगित कर दिया गया।

इसी बीच में टीम को सूचना मिली कि जाट धर्मशाला में भी नाबालिग की शादी करवाई जा रही है। टीम मौके पर पहुंची तो शहर के रामनगर की 16 साल की लड़की की शादी की जा रही थी और शिव कालोनी से दूल्हा बरात लेकर आया था। लड़की के स्वजनों ने बताया कि उसके पिता की मौत हो चुकी है, इसलिए उसकी मां को कानून की जानकारी नहीं थी। दोनों परिवार को समझाने के बाद शादी स्थगित कर दी गई।

chat bot
आपका साथी