मंडी के गेट पर जड़ा ताला

संवाद सूत्र, नरवाना : एजेंसियों और राइस मिलरों द्वारा धान की खरीद में की जा रही आनाकानी

By Edited By: Publish:Sat, 29 Oct 2016 12:22 AM (IST) Updated:Sat, 29 Oct 2016 12:22 AM (IST)
मंडी के गेट पर जड़ा ताला

संवाद सूत्र, नरवाना : एजेंसियों और राइस मिलरों द्वारा धान की खरीद में की जा रही आनाकानी से किसानों का रोष बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को धान की खरीद न होने पर किसानों ने धमतान स्थित अनाज मंडी के गेट पर ताला जड़ दिया। इस दौरान उन्होंने नारेबाजी करते हुए प्रशासन व सरकार को कोसा।

किसानों ने कहा कि हैफेड और एफसीआइ की राइस मिलरों के साथ सांठगांठ के कारण धान नहीं खरीदा जा रहा है। एजेंसी कुछ न कुछ बहाना बनाकर जानबूझकर उनकी फसल को औने-पौने दामों में खरीदना चाहती है।

किसान सुरेन्द्र ¨सह, संतोख ¨सह, बलवान ¨सह, कर्मजीत, सुलतान, सेवा ¨सह, छोटूराम, शमशेर ¨सह ने कहा कि कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा था कि किसानों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा, लेकिन उनके आदेशों के बावजूद धान नहीं बिक रहा है। एजेंसियां कह रही हैं कि उनका टारगेट पूरा हो चुका है, इसलिए वे धान की खरीद नहीं करेंगे। किसानों ने कहा कि अगर उनका धान जल्द नहीं खरीदा गया तो वे सड़क जाम कर देंगे, जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।

मार्केट कमेटी सचिव पवन चोपड़ा ने बताया कि धमतान साहिब में धान की खरीद करने के लिए एफसीआइ को नोटिस भेज दिया है। जल्द ही किसानों की समस्या दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

एक जैसे चल रहे भाव

अलेवा : अलेवा अनाज मंडी में परचेजरों द्वारा बोली लगाकर पूसा 1121 किस्म को 2292 रुपये व मुंछल किस्म की 2190 रुपये प्रति क्विंटल तक खरीद की गई है। व्यापारियों व किसानों के अनुसार पिछले लगभग एक सप्ताह से धान की किस्म मुंछल व 1121 के भाव में कभी पचास से सौ रुपये की बढ़ोतरी तो कभी गिरावट होने के बाद भाव लगभग एक जैसे चल रहे हैं। किसान राजबीर, रमेश, बलवंत, बलवान, नरेश व सतबीर ने बताया कि परचेजरों द्वारा धान की दोनों किस्मों की लगातार खरीद किए जाने से परेशानी कुछ कम हुई है।

chat bot
आपका साथी