बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुतियों से मोहा मन

जागरण संवाददाता, जींद : बच्चे माता-पिता का अरमान होते हैं, जो माता-पिता के सपनों को हकीकत

By Edited By: Publish:Sun, 25 Sep 2016 05:31 PM (IST) Updated:Sun, 25 Sep 2016 05:31 PM (IST)
बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुतियों से मोहा मन

जागरण संवाददाता, जींद : बच्चे माता-पिता का अरमान होते हैं, जो माता-पिता के सपनों को हकीकत में बदलते हैं। बच्चे माता-पिता की वह उम्मीद होते हैं, जो उनके बुढ़ापे की सुरक्षा की गारंटी देते है। इसलिए बच्चों के विकास के लिए उन्हें संस्कारित शिक्षा देना जरूरी है। ये शब्द डीएवी के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. धर्मदेव विद्यार्थी ने स्कूल में आयोजित द्वितीय कक्षा के छूना है आसमां कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने स्कूल को एक ऐसी कार्यशाला बताया, जहां सच्चे ट्रेंड नागरिक तैयार किए जाते हैं। यह अपनी तरह का अनूठा कार्यक्रम था, जिसमें केवल दूसरी क्लास के बच्चे और अभिभावकों ने भाग लिया, क्योंकि समस्त स्कूल का कार्यक्रम करते समय स्कूल के सभी बच्चे, उसमें भाग नहीं ले सकते। इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल में पढ़ने वाले प्रत्येक बच्चे को स्टेज पर लाना है। इसी विद्या में एक नया प्रयोग करते हुए अभिभावकों की राय से निश्चय हुआ कि जिस क्लास का कार्यक्रम होगा, उसी क्लास के अभिभावक मुख्य अतिथि की भूमिका भी निभाएंगे।

इस कार्यक्रम में जयवीर नरवाल जिला योजना अधिकारी ने मुख्य अतिथि की भूमिका निभाई। उन्होंने स्कूल के इस अनूठे प्रयास की दिल खोल कर प्रशंसा करते हुए कहा कि यही है बच्चों के विकास का सही तरीका। उन्होंने स्कूल में किए गए विभिन्न प्रयोगों में गहरी रुचि ली और अपने सुझाव देते हुए विकास का मार्ग प्रशस्त किया। समारोह में वशिष्ठ अतिथि के रूप में जाने-माने गीतकार अजय ठाकुर ने भाग लिया।

बच्चों ने अपनी प्रस्तुतियों से जहां अभिभावकों के दिल को छू लिया, वहीं राष्ट्र एवं समाज निर्माण के सुंदर संदेश दिए, जिनमें जल बचाओ, बेटी बचाओ, पौधे लगाओ, स्वच्छ बालक स्वस्थ भारत पर मनमोहक नृत्य एवं गीतों का प्रदर्शन किया। समारोह के अंत में सभी अतिथियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी