दूसरी मेरिट लिस्ट में भाग लेने को लड़कों को 500 तो लड़कियों को 250 रुपये भरना होगा जुर्माना

---मिशन-एडमिशन--- - विद्यार्थियों की आनलाइन फीस जमा करवाने का 27 अगस्त तक का समय -पहली मेि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Aug 2022 11:41 PM (IST) Updated:Thu, 25 Aug 2022 11:41 PM (IST)
दूसरी मेरिट लिस्ट में भाग लेने को लड़कों को 500 तो लड़कियों को 250 रुपये भरना होगा जुर्माना
दूसरी मेरिट लिस्ट में भाग लेने को लड़कों को 500 तो लड़कियों को 250 रुपये भरना होगा जुर्माना

---मिशन-एडमिशन---

- विद्यार्थियों की आनलाइन फीस जमा करवाने का 27 अगस्त तक का समय

-पहली मेरिट लिस्ट में नाम आने पर दाखिला नहीं लेने पर देने होंगे अतिरिक्त रुपये जींद: आइटीआइ में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी की गई है। जिन विद्यार्थियों का नाम पहली मेरिट लिस्ट में आया है, उन्हें 26 अगस्त तक दस्तावेजों की जांच आइटीआइ में जाकर करवानी होगी। वहीं विद्यार्थियों की आनलाइन फीस जमा करवाने का समय 27 अगस्त तक रहेगा। इसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट के लिए खाली बची हुई सीटों के लिए 29 को सूची जारी की जाएगी। विषय कंबिनेशन को लेकर 29 से 31 अगस्त तक पोर्टल खोला जाएगा। इसके बाद दो सितंबर को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

कैथल रोड स्थित राजकीय आइटीआइ में 22 विभिन्न ट्रेड में 872 सीट हैं। विभाग द्वारा संस्थान में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट में 637 विद्यार्थियों को लिस्ट में शामिल किया है। संस्थान द्वारा जिन विद्यार्थियों के दस्तावेजों को अप्रूव कर सीट अलाट की गई है, वह 27 अगस्त तक विभाग की साइट पर जाकर अपनी फीस जमा करवा सकते हैं। संस्थान में लड़कियों के लिए 545 रुपये व लड़कों के लिए 590 रुपये फीस निर्धारित की गई है। अगर विद्यार्थी समय अनुसार अपनी फीस जमा नहीं करवाता है तो उस स्थिति में विभाग द्वारा प्रार्थी की अलाट की गई सीट रद कर दी जाएगी व प्रार्थी द्वारा दाखिला काउंसलिग में सीट अलाटमेंट होने के बाद दाखिला नहीं लिया जाता तो अगली दाखिला काउंसलिग में भाग लेने के लिए जुर्माना राशि छात्र को 500 रुपये तथा छात्रा को 250 रुपये आनलाइन जमा करवानी होगी।

इसके साथ-साथ प्रार्थी अपनी इच्छानुसार 29 अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक अपना व्यवसाय व संस्थान भी अपडेट कर सकता है।

--------------

वेबसाइट पर होगा रिक्त सीटों का ब्योरा

प्रथम काउंसलिग चरण के उपरांत संस्थानवार या व्यवसायवार रिक्त सीटों का ब्योरा वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रार्थियों द्वारा व्यवसाय व संस्थान का विकल्प दोबारा भरने के लिए सूचना वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी। यदि कोई प्रार्थी जो प्रथम काउंसलिग में भाग ले चुका है और वह दोबारा काउंसलिग में भाग ले सकता है, परंतु इस स्थिति में उसे आवंटित की गई सीट रद कर दी जाएगी और प्रार्थी द्वारा संस्थान में दाखिले के लिए जमा करवाया गया शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। द्वितीय काउंसलिग में सीट आवंटन की पूरी प्रक्रिया प्रथम चरण की भांति की जाएगी।

--अनिल कुमार गोयल, प्राचार्य राजकीय आइटीआइ जींद।

chat bot
आपका साथी