साल 2021 से पहले बनकर तैयार हो जाएगा खेल विभाग का फेसिलेशन सेंटर

जिला स्तर पर खिलाड़ियों की बेहतर सुविधा के लिए अर्जुन स्टेडियम में बन रहा फेसिलेशन सेंटर(सुविधा केंद्र) इसी साल बनकर तैयार हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 06:40 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 06:40 AM (IST)
साल 2021 से पहले बनकर तैयार हो जाएगा खेल विभाग का फेसिलेशन सेंटर
साल 2021 से पहले बनकर तैयार हो जाएगा खेल विभाग का फेसिलेशन सेंटर

जागरण संवाददाता, जींद : जिला स्तर पर खिलाड़ियों की बेहतर सुविधा के लिए अर्जुन स्टेडियम में बन रहा फेसिलेशन सेंटर(सुविधा केंद्र) इसी साल बनकर तैयार हो जाएगा। तीन मंजिला बनने वाले इस फेसिलेशन सेंटर के निर्माण पर सवा 3 करोड़ रुपये की लागत आई है। अब यहां हाई मास्क लाइट लगेंगी, जिसके लिए लोक निर्माण विभाग की इलेक्ट्रिक विग द्वारा 11 लाख रुपये का टेंडर लगाया गया है। फेसिलेशन सेंटर में खिलाड़ियों को इनडोर तथा आउटडोर खेलों के साथ-साथ कैंटीन, लाइब्रेरी, खिलाड़ियों के रात के ठहराव के लिए बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

2017 में अर्जुन स्टेडियम में फेसिलेशन सेंटर का निर्माण शुरू हुआ था। इसका शुभारंभ तत्कालीन डीसी अमित खत्री ने किया था। अब इस फेसिलेशन सेंटर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। जिला खेल विभाग के पुराने कार्यालय को तोड़कर इसे बनाया गया है। इस पर सवा 3 करोड़ रुपये की राशि खर्च आई है। लोक निर्माण विभाग द्वारा इसे बनाया जा रहा है।

फेसिलेशन सेंटर में यह होंगी सुविधाएं

अर्जुन स्टेडियम में बने इस फेसिलेशन सेंटर के भू-तल पर सभागार हाल के साथ जिम की सुविधा होगी। प्रथम तल पर खेल विभाग के कार्यालय के साथ-साथ खेल कोच के लिए अलग से कमरों की सुविधा है। दूसरे तल पर 8 कमरे बनाए गए हैं। इसमें कैंटीन, लाइब्रेरी, बेडरूम, मल्टीपर्पज हाल, बच्चों और अधिकारियों के लिए अलग से कमरे, जिनमें वह रात के समय में विश्राम कर सकते हैं। सेंटर बनने से जिले भर के महिला व पुरुष खिलाड़ियों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मिल सकेंगी। उनके लिए अलग से टॉयलेट का निर्माण किया गया है। सामान रखने के लिए अलग से लॉकर की सुविधा उपलब्ध है। कई बार जब टीमें बाहर से खेल कर आती हैं और रात हो जाती है या प्रतियोगिता के दौरान दूसरी टीमें रात को यहां रुकती हैं तो फेसिलेशन सेंटर में इसकी सुविधा होगी। सेंटर में रात्रि ठहराव के लिए किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी।

हाई मास्क लाइट के लिए लगा 11 लाख 9 हजार रुपये का टेंडर

फेसिलेशन सेंटर और स्टेडियम में रोशनी के लिए 11 लाख 9 हजार रुपये से लाइटिग लगेगी, जिनमें दो बड़ी हाई मास्क लाइट भी शामिल हैं। 8 लाइटें बिल्डिग के ऊपर लगेंगी तो दो हाई मास्क लाइट स्टेडियम के बीच में होंगी। इन दोनों हाई मास्क लाइटों पर 12-12 लाइटें होंगी। इसके बाद अर्जुन स्टेडियम पूरी तरह से जगमगा उठेगा।

दो नवंबर को खुलेगा टेंडर : रमेश

लोक निर्माण विभाग के इलेक्ट्रिक विग के एसडीओ परमेश कुमार ने बताया कि 12 अक्टूबर को हाई मास्क लाइट के लिए टेंडर लगा है, जो 2 नवंबर को खुलेगा। टेंडर खुलते ही हाई मास्क लाइटें लगाने का काम शुरू करवा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी