किलोमीटर स्कीम की सभी बसें हुई ऑनरूट

किलोमीटर स्कीम के तहत जींद डिपो में शामिल सभी 15 बसें ऑनरूट हो गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 06:12 AM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 06:12 AM (IST)
किलोमीटर स्कीम की सभी बसें हुई ऑनरूट
किलोमीटर स्कीम की सभी बसें हुई ऑनरूट

जागरण संवाददाता, जींद : किलोमीटर स्कीम के तहत जींद डिपो में शामिल सभी 15 बसें ऑनरूट हो गई हैं। सोनीपत से जींद ट्रांसफर हुई स्कीम की 5 और बसों दस्तावेजों की वेरिफिकेशन के कारण अभी नहीं चली हैं। किलोमीटर स्कीम की बसें चलने से लंबे रूट बहाल होंगे और यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। लंबे रूटों पर चल रही रोडवेज बसें लोकल रूटों पर चलाई जाएंगी।

जींद डिपो में किलोमीटर स्कीम के तहत 15 बसें शामिल थीं, लेकिन अनलॉक के दौरान पांच और बसों को सोनीपत से जींद डिपो में ट्रांसफर किया गया है। रोडवेज प्रबंधन के अनुसार इन बसों को एग्रीमेंट नहीं हो पाया है। एग्रीमेंट होते ही इन बसों को भी रूटों पर भेजना शुरू कर दिया जाएगा। इन बसों के शामिल होने से किलोमीटर स्कीम की बसों की संख्या 20 हो जाएगी तो वहीं डिपो का बेड़ा भी बढ़ जाएगा। एक सप्ताह पहले ही स्कीम की 50 प्रतिशत बसों को चलाने के आदेश हुए थे, लेकिन अब सभी बसों को ऑनरूट कर दिया गया है। प्राइवेट बस यूनियन के प्रधान अजय कुमार ने कहा कि बसें चलने से ऑपरेटरों को भी काफी राहत मिली है। सात महीने तक बसें खड़ी रहने से ऑपरेटरों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा। सरकार और विभाग को उनके बारे में सोचना चाहिए और रियायत देनी चाहिए।

---------------

गंगानगर, सालासर रूटों पर भेजी जाएंगी बसें

किलोमीटर स्कीम वाली बसों को लंबे रूटों पर चलाया जाएगा। दो बसें जींद से पानीपत होते हुए गंगानगर के लिए चलेंगी तो वहीं दो बसों जींद से पानीपत होते हुए सालासर जाएंगी। एक बस जींद से पटियाला और वापसी में रोहतक तक चलेगी। कुछ बसें हांसी से जींद होकर चंडीगढ़ रूट पर चलेंगी। इन बसों में चालक बस ऑपरेटर का होता है और परिचालक रोडवेज का होता है। किराये के रूप में मिलने वाली आमदनी डिपो की होती है। रोडवेज द्वारा 26.92 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से स्कीम बस ऑपरेटरों को भुगतान किया जाता है।

------------

यात्रियों को मिलेगी राहत : बिजेंद्र

जींद डिपो के महाप्रबंधक बिजेंद्र हुड्डा ने कहा कि किलोमीटर बसों को चलाने के आदेश दे दिए गए हैं। इससे लंबे रूटों पर जाने वाले यात्रियों को काफी फायदा होगा। सोनीपत डिपो से जींद ट्रांसफर होकर आई 5 बसों का एग्रीमेंट होना बाकी है। एग्रीमेंट होने के बाद बाकी बसों को भी चला दिया जाएगा। डिपो प्रबंधन का प्रयास है कि यात्रियों को बेहतर सुविधा मिले।

chat bot
आपका साथी