चार माह बाद भी ठंडे बस्ते में पीएचसी निर्माण

संवाद सहयोगी, अलेवा : उचाना रैली में सीएम की ओर से नगूरां गांव में पीएचसी बनाए जाने की घोषणा के करीब

By Edited By: Publish:Sat, 29 Aug 2015 05:35 PM (IST) Updated:Sat, 29 Aug 2015 05:35 PM (IST)
चार माह बाद भी ठंडे बस्ते में पीएचसी निर्माण

संवाद सहयोगी, अलेवा : उचाना रैली में सीएम की ओर से नगूरां गांव में पीएचसी बनाए जाने की घोषणा के करीब चार माह बीत जाने के बावजूद भी फिलहाल नगूरां तथा आसपास गांव के लोगों के स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में खाली हाथ दिखाई दे रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस मामले में गांव में जगह उपलब्ध न कराने को लेकर पंचायत को दोषी ठहराने का काम कर रहे हैं।

नगूरां व आसपास गांव के लोगों की मांग के चलते 12 अप्रैल को उचाना में आयोजित रैली में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने नगूरां गांव में पीएचसी बनाने की घोषणा की थी ताकि आसपास गांव के लोगों को स्वास्थ्य सेवा के मामले में राहत मिल सके, लेकिन घोषणा के करीब चार माह बीतने को है, लेकिन नगूरां गांव में पीएचसी बनाने का मामला ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है।

नगूरां गांव में पीएचसी बनाने के लिए गांव की पंचायत ने जगह मुहैया करवानी थी। इसके लिए विभाग ने कई बार गांव की पंचायत को लिखने के साथ-साथ स्वयं गांव का दौरा की जमीन देखने का काम किया था, लेकिन पंचायत की ओर से गांव में दी जमीन के कम होने के चलते स्वास्थ्य विभाग बार-बार पीएचसी के लिए टरकाने का काम कर रहा है।

पीएचसी का इंतजार लोगों के स्वास्थ्य पर डाल रहा प्रभाव

गांव में पीएचसी स्तर की कोई संस्था न होने के कारण नगूरां व आसपास गांव के लोगों को स्वास्थ्य सेवा के मामले में अनेक समस्याओं से दो-चार होना पड़ रहा है। गांव व आसपास के लोगों को स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए निजी क्लीनिकों या फिर जींद के लिए कूच करने पर मजबूर होना पड़ रहा है, जिससे लोगों को सही समय पर इलाज उपलब्ध नहीं हो रहा है। इसके चलते पीएचसी का इंतजार लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल रहा है। गांव के लोगों ने स्वास्थ्य विभाग व प्रदेश सरकार से जल्दी से जल्दी गांव में पीएचसी स्तर की कोई संस्था बनाने की मांग की है ताकि गांव के लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवा के मामले में चलाई योजनाओं का लाभ मिल सके।

जमीन का प्रपोजल बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दिया जाएगा

इस मामले को लेकर सामान्य अस्पताल के डिप्टी सीएमओ पालेराम से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पंचायत ने गांव में पीएचसी के लिए जो जगह उपलब्ध करवाई है, वह थोड़ी सी कम है, लेकिन पंचायत ने जो जगह उपलब्ध करवाई है। उसकी साइट ठीक है। कमेटी बना दी गई है। जमीन का प्रपोजल बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दिया जाएगा। बाकी देखना उच्च अधिकारियों का काम है।

chat bot
आपका साथी