प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान देश को किया समर्पित

जागरण संवाददाता, झज्जर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरोग्य धाम बाढ़सा में 2035 करोड़ रुपये क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Feb 2019 12:20 AM (IST) Updated:Wed, 13 Feb 2019 12:20 AM (IST)
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान देश को किया समर्पित
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान देश को किया समर्पित

जागरण संवाददाता, झज्जर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरोग्य धाम बाढ़सा में 2035 करोड़ रुपये की लागत से 64 एकड़ में तैयार हुआ विश्व स्तरीय राष्ट्रीय कैंसर संस्थान देश को मंगलवार को समर्पित किया। कुरुक्षेत्र की पावन धरा से वीडियो कॉन्फ्रे¨सग के जरिए उद्घाटन किया गया। बाढ़सा के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर, बनवारी लाल, सांसद दीपेंद्र ¨सह हुड्डा, सांसद धर्मबीर ¨सह सहित एम्स एवं जिला प्रशासन से जुड़े अधिकारियों ने शिरकत की। वहीं, प्रधानमंत्री को सुनने और देखने के लिए समारोह स्थल पर बड़ी एलसीडी स्क्रीन लगाई गई। उल्लेखनीय है कि मात्र 10 रुपये की पर्ची कटवाते हुए आमजन के लिए इलाज का रास्ता खुल गया है।

प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन से पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने कहा कि 20 साल की योजना बनाकर काम किया जा रहा है। प्रयास है कि समय रहते हुए हर छोटी बीमारी को पहले ही चरण में पकड़ लिया जाए। एनसीआइ जल्द ही कैंसर को लेकर देश को बड़ी राहत देने जा रहा है। संस्थान में मरीजों को निशुल्क प्रोटोन थैरेपी की सुविधा मिल सकेगी। हालांकि, अभी इसमें करीब डेढ़ से दो वर्ष का वक्त लग सकता है, लेकिन प्रोटोन थैरेपी के लिए अत्याधुनिक मशीन का ऑर्डर दिया जा चुका है। अमेरिका, फ्रांस के वैज्ञानिकों एवं संस्थान के साथ मिलकर होने वाले शोध के बूते यह देश को विश्व भर में पहचान दिलाएगा। प्रधानमंत्री की सोच के मुताबिक रोग से निरोग की दिशा में देश तेजी से बढ़ रहा है।

कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि 12 दिसंबर 2015 को राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का भूमि पूजन के साथ निर्माण कार्य शुरू किया था। केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, सीएम मनोहर लाल ने भूमि पूजन करवाते हुए एम्स प्रशासन को रिकॉर्ड समय में तैयार करने के आदेश दिए थे। करीब 3 वर्ष के रिकॉर्ड समय में देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बनाकर बादली विधान सभा क्षेत्र को बड़ी सौगात देने का ऐतिहासिक कार्य किया है। इलाज के साथ-साथ कैंसर की रोकथाम में भी यह अहम भूमिका निभाएगा। 100 तरह के कैंसर का यहां इलाज किया जाएगा। सांसद दीपेंद्र ¨सह हुड्डा ने कहा कि दस साल पहले उन्होंने जो सपना देखा था उस सपने का दूसरा भाग पूरा हुआ। संस्थान देश का सबसे बड़ा, अत्याधुनिक और बेहतरीन होगा। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान एम्स 2 में मंजूर हुए 11 संस्थानों में से एक है, जो कि शुरुआत भर है।

chat bot
आपका साथी