एशियन गेम्स में कांस्य पदक विजेता दुष्यंत चौहान का गांव में पहुंचने पर किया सम्मान

संवाद सूत्र, माछरौली : कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने रविवार को एशियाई खेलों में नौका

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Sep 2018 06:53 PM (IST) Updated:Sun, 16 Sep 2018 06:53 PM (IST)
एशियन गेम्स में कांस्य पदक विजेता दुष्यंत चौहान का गांव में पहुंचने पर किया सम्मान
एशियन गेम्स में कांस्य पदक विजेता दुष्यंत चौहान का गांव में पहुंचने पर किया सम्मान

संवाद सूत्र, माछरौली : कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने रविवार को एशियाई खेलों में नौकायन की स्पर्धा में कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी दुष्यंत चौहान का उनके पैतृक गांव कुलाना में पहुंचने पर स्वागत किया और बधाई दी। कृषि मंत्री ने पदक विजेता खिलाड़ी दुष्यंत चौहान को अपनी तरफ से एक भैंस और उनके कोच सुबेदार सुनील को 31 हजार रूपये ईनाम स्वरूप देने की घोषणा की। धनखड़ ने एशियाई खेलों में प्रतिभागी रहीं तथा कुलाना में अयोजित खिलाड़ी सम्मान समारोह में पहुंची प्रदेश की बेटियां पूजा सांगवान तथा मुकेश को भी एक-एक गाय देने की घोषणा की। पदक विजेता खिलाड़ी के गांव कुलाना की व्यायामशाला में ओपन जिम देने की भी घोषणा भी की।

कैबिनेट मंत्री धनखड़ ने कहा कि खिलाड़ी ¨जदगी के असली हीरो होते हैं। सरकार के लिए खेल व खिलाड़ियों के हित सर्वोपरि हैं। सरकार ने देश की सबसे बढिय़ा खेल नीति बनाई है। जिसमें ओलंपिक गोल्ड विजेता को छह करोड़ रूपये नकद ईनाम के साथ आठ साल की वरिष्ठता के साथ एचसीएस की नौकरी देने का प्रावधान किया गया है। वहीं एशियाई, कॉमनवेल्थ व अन्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर की स्पर्धाओं के पदक विजेता खिलाड़ियों के लिए नकद ईनाम तथा सरकारी नौकरी देने का प्रावधान सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि अब खिलाडिय़ों को नकद ईनाम तथा सरकारी नौकरी मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

गौरतलब है कि दुष्यंत चौहान किसान भी हैं और सैनिक भी। दुष्यंत ने लगातार वर्ष 2014 तथा 2018 के एशियाई खेलों में पदक जीतकर देश, हरियाणा, झज्जर जिला, बादली विधान सभा क्षेत्र, कुलाना गांव, फौज और अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के लिए गौरव की बात है कि बजरंग पूनिया ने कुश्ती और दुष्यंत ने नौकायन में पदक जीतकर पूरे हलके नाम रोशन किया है। इस मौके पर विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने पहुंचकर पदक विजेता खिलाड़ी का सम्मान किया। इस मौके पर मुख्य रूप से जिप वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, आनंद मातनहेल, आनंद सागर, अशोक राठी, विनोद भटेड़ा, जगत ¨सह, रणदीप, एडवोकेट जंगशेर कादियान, एडवोकेट मंजीत दलाल, भीष्म पाल, सुबेदार निरंजन, सतीश कुमार, सुशील बाल्याण, धर्मबीर चेयरमैन, सीमा दहिया,धर्मपाल सिहं, बिजेंद्र मांडोठी, हरियाणवी पोप ¨सगर केडी-एमडी, प्रशासन की ओर से एसडीएम झज्जर विजय ¨सह, डीडीपीओ हरि ¨सह श्योराण, बीडीपीओ इकबाल राठी, नायब तहसीलदार जगबीर ¨सह सहित काफी संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने खिलाड़ी का स्वागत किया। खिलाड़ी सम्मान समारोह में पहुंचे रादौर से विधायक श्याम ¨सह राणा ने दुष्यंत को बधाई देते हुए कहा कि इस वीर सैनिक ने खेलों में पदक जीतकर सभी का सिर गौरव से ऊंचा कर दिया है। उन्होंने दुष्यंत की इच्छा शक्ति को सलाम करते हुए कहा कि प्रतियोगिता के दौरान तबीयत खराब होने के बावजूद पदक जीतकर युवाओं नई प्रेरणा देने का काम किया है। दिव्यांग जन आयुक्त दिनेश शास्त्री, एस एस बोर्ड सदस्य सुरेंद्र छोक्कर ने भी सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए प्रदेश की नई खेल नीति की प्रशंसा की।

chat bot
आपका साथी