ग्रामीण क्षेत्रों में बैं¨कग सेवाओं का होना चाहिए विस्तार : सोनल गोयल

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल ने जिला में कार्यरत बैं¨कग संस्थाओं को सुझाव दिया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Sep 2017 11:53 PM (IST) Updated:Fri, 22 Sep 2017 11:53 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में बैं¨कग सेवाओं का होना चाहिए विस्तार : सोनल गोयल
ग्रामीण क्षेत्रों में बैं¨कग सेवाओं का होना चाहिए विस्तार : सोनल गोयल

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल ने जिला में कार्यरत बैं¨कग संस्थाओं को सुझाव दिया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाओं का विस्तार करें ताकि सामाजिक विकास के लिए भारत व हरियाणा सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिल सके।

उन्होंने यह बात शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला परामर्शदात्री समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला में कार्यरत बैंकों के प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए कही।

उपायुक्त ने कहा कि जिला की हर पंचायत तक कम से कम एक बैंक की शाखा, एक्सटेंशन काउंटर, कॉरस्पोंडेंट आदि प्रतिनिधित्व अवश्य होना चाहिए। जिला की अनेक पंचायतों की ओर से अनुरोध भी प्राप्त हुए है कि उनके गांव में एक बैंक की शाखा अवश्य होनी चाहिए। उपायुक्त के सुझाव पर बैं¨कग संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने पांच हजार तक की आबादी वाले गांवों को प्रारंभिक चरण में बैंकों की शाखा खोलने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का भरोसा दिया। उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री की सामाजिक सुरक्षा योजनाएं जिनमें फसल बीमा, जनधन व किसान क्रेडिट कार्ड आदि योजनाओं के अधिकतर लाभपात्र ग्रामीण क्षेत्रों में ही रहते हैं ऐसे में बैं¨कग क्षेत्र को ग्रामीण क्षेत्र की आवश्यकताओं का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना के तहत बैंकों की ओर से मिलने वाली सहायता की भी समीक्षा की गई।

इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, पंजाब नेशनल बैंक रोहतक के सर्कल हेड एसके शर्मा, एलडीएम एलडी शर्मा, नाबार्ड प्रतिनिधि विजय राणा, रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया के प्रतिनिधि के बलबीर ¨सह, जिला उद्योग केंद्र के सहायक निदेशक रोहताश तथा एनएलआरएम के प्रतिनिधि योगेश पाराशर आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी